नहीं रहे शोले के ‘सूरमा भोपाली’ जगदीप, हिंदी सिनेमा को लगा एक और झटका

मुंबई, एमएम : लगता है साल 2020 कुछ ज्यादा ही बुरा साबित हो रहा है। बॉलीवुड के एक के बाद एक सितारे भगवान को प्यारे हो रहे हैं।  फिल्म इंडस्ट्री से लगातार बुरी खबरें सामने आ रही हैं। अब एक और दुखद खबर सामने आई है। हिंदी सिनेमा के मशहूर कॉमेडियन और एक्टर जगदीप अब इस दुनिया में नहीं रहे। जगदीप ने बुधवार को 81 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। बताया जा रहा है कि वो काफी समय से बीमार चल रहे थे। एक्टर नासिर खान ने जगदीप के निधन की पुष्टि की है। जगदीप के निधन की खबर सामने आते ही उनके परिवार और  बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई है। हर कोई उनके जाने के गम में दुखी है।

बता दें, जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक जाफरी था। उन्होंने अपने करियर में कई अहम फिल्मों में काम किया। उन्होंने पर्दे पर कई तरह के किरादारों को जिया। हालांकि पहचान कॉमिक किरदारों के लिए मिली। जगदीप को इंडस्ट्री के बेहतरीन कॉमेडियंस में से एक माना जाता था।

जगदीप ने कई चर्चित फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जादू बिखेरा। हिंदी सिनेमा की आइकॉनिक फ़िल्म शोले में  जगदीप ने ‘सूरमा भोपली’ नाम का किरदार निभाया था। फ़िल्म में उनका रोल ज़्यादा लम्बा नहीं था, मगर अपनी अदाकारी से उन्होंने छोटे से किरदार में ही दिल जीते लिये और इसके बाद सूरमा भोपाली के नाम से ही मशहूर भी हुए।

जगदीप का जन्म 29 मार्च, 1939 को ब्रिटिश इंडिया के दतिया सेंट्रल प्रोविंस में हुआ था, जो अब मध्य प्रदेश में है। जगदीप का करियर 6 दशक में फैला हुआ है। उन्होंने 1951 में बाल कलाकार के रूप में अफसाना से करियर शुरू किया था। 1953 की फ़िल्म फुटपाथ में पहली बार क्रेडिट रोल में उनका नाम जगदीप दिया गया था। एक कॉमेडियन के तौर पर उन्होंने ‘दो बीघा ज़मीन’ से डेब्यू किया था।

1972 में आई ‘अपना देश’ फिल्म से उन्हें सही पहचान मिली। 1975 में आई ‘शोले’ और 1994 में आयी अंदाज़ अपना-अपना जगदीप के करियर की यादगार फ़िल्में रही हैं। बॉलीवुड के बेहतरीन डांसर और एक्टर जावेद जाफरी और टीवी शो प्रोड्यूसर नवेद जाफरी जगदीप के बेटे हैं।

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर जगदीप के निधन से बॉलीवुड इंडस्ट्री को गहरा सदमा लगा है। ऐसे में मनोरंजन जगत के तमाम सेलेब्स उन्हें सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

जगदीप ने निधन पर अजय देवगन ने ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने लिखा, जगदीप साहब के निधन के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ। उन्हें स्क्रीन पर देखते हुए मैंने हमेशा एन्जॉय किया। वह ऑडियंस के लिए हमेशा खुशी लेकर आते थे। मेरी संवेदना जावेद और उनके परिवार के साथ है। जगदीप साहब की आत्मा के लिए प्रार्थना करें।

इसके अलावा डायरेक्टर हंसल मेहता ने भी जगदीप को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने लोगों से अपील है कि वे जगदीप की फिल्म मुस्कुराहट देखें। इसमें उनके परफॉर्मेंस का कोई सानी नहीं है। यह मेरी पसंदीदा फिल्मों से एक है।

अनुपम खेर ने ट्विटर अकाउंट पर जगदीप की दो फोटो शेयर की। उन्होंने लिखा, ”एक और सितारा जमीन से आसमान में जा पहुंचा। जगदीप साब हिंदी फिल्म जगत के एक बहुत ही बेहतरीन कलाकार थे। एक हास्य अभिनेता के नाते उनका कोई सानी नहीं था। एक पार्टी में बहुत साल पहले उन्होंने मुझसे कहा था, बरखुरदार, हंसना आसान है, हंसाना बहुत मुश्किल है। आपकी कमी बहुत खलेगी।”

जॉनी लीवर ने लिखा, ”मैंने अपनी पहली फिल्म ये रिश्ते न टूटे में लेजेंड जगदीप भाई के साथ काम किया था। हम आपको बहुत मिस करेंगे। आपकी आत्मा को शांति मिले। हमारी प्रार्थनाएं और संवेदनाएं आपकी फैमिली के साथ हैं।” मिलाप जावेरी ने ट्वीट कर लिखा कि रेस्ट इन पीस जावेद सर। आपको हमेशा एक लेजेंड के तौर पर याद किया। डायरेक्टर अनुभव सिन्हा ने ट्वीट किया भगवान आपकी आत्मा को शांति दे।

इनके अलावे मनोज वाजपेयी और मनीष पाल ने दुःख व्यक्त किया है।

गौरतलब है कि जगदीप को फिल्म अंदाज अपना-अपना में उनके बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है। फिल्म में उन्होंने सलमान खान के पिता बांकेलाल का रोल निभाया था। जगदीप ने अपने करियर में ज्यादा कॉमेडी रोल निभाए हैं। उन्होंने रामसे ब्रदर्स की फिल्म पुराना मंदिर में काम किया था। इसके अलावा वह कुर्बानी और शहंशाह जैसी फिल्मों में अपनी एक्टिंग का हुनर दिखा चुके हैं।

One Reply to “नहीं रहे शोले के ‘सूरमा भोपाली’ जगदीप, हिंदी सिनेमा को लगा एक और झटका”

Leave a Reply