उपमुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाए गए सचिन पायलट, गोविंद सिंह डोटासरा बने नए प्रदेशाध्यक्ष

दिल्ली,एमएम : राजस्थान में सियासी घमासान मचा हुआ है। पिछले दो दिनों से चल रहे उठापटक के बीच कांग्रेस के सब्र का बांध टूट गया। हालांकि अभी भी सियासी संकट बरकरार है। अभी ये कहना मुश्किल है कि अभी राजस्थान में सियासी खेल कब जाके खत्म होगा। इसी बीच कांग्रेस ने बड़ी कार्रवाई की है। सचिन पायलट को राजस्थान के उपमुख्‍यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है। साथ ही उनके करीबियों को भी कैबिनेट से हटाए जाने की सूचना मिल रही है। समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक यह कार्रवाई कांग्रेस विधायक दल की मंगलवार को हुई दूसरी बैठक के बाद लिया गया। इससे पहले पायलट से लगातार अपील की जा रही थी कि वे सीएलपी बैठक में शामिल हों और पार्टी नेतृत्‍व के समक्ष अपनी बात रखें। लेकिन बार-बार अपील के बावजूद पायलट अपने रुख पर कायम रहे।

मिल रही जानकारी के मुताबिक राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा पर गंभीर आरोप लगते हुए कहा है कि मजबूरी में ही हाई कमांड को फैसला करना पड़ा क्योंकि काफी समय से भाजपा षड़यंत्र कर रही थी। हम जानते थे कि ये षड़यंत्र बहुत बड़ा है होर्स ट्रडिंग हो रही है। ये स्थिति उसी वजह से पैदा हुई है. हमारे कुछ साथी गुमराह होकर दिल्ली चले गए।

वहीं राजस्थान में जारी सत्तासंग्राम के बीच कार्रवाई के बाद सचिन पायलट ने ट्वीट कर लिखा है कि  सत्य को परेशान किया जा सकता है, पराजित नहीं। वहीं सचिन पायलट ने अपने ट्विटर हैंडल के प्रोफाइल से डिप्टी सीएम हटा दिया है।

दूसरी तरफ कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मंगलवार को संवाददाताओं को बताया कि पायलट के अलावा विश्वेंद्र सिंह को पयर्टन मंत्री और रमेश मीणा को खाद्य आपूर्ति मंत्री के पद से तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है। उन्होंने बताया कि पायलट को पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष पद से भी हटा दिया गया है। उनकी जगह राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा नये प्रदेशाध्यक्ष होंगे।

अब देखने वाली बात होगी कि आने वाले समय में गलहोत सरकार अपना बहुमत सिद्ध कर पाएगी या नहीं। दूसरी तरफ क्या सचिन पायलट बीजेपी का दामन थामेंगे या और कोई नया रास्ता अपनाएंगे। इधर सियासी बाजार लगातार अपने अनुभव के आधार पर सचिन को राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री बनते हुए देख रहें हैं। फिलहाल राजस्थान में सियासी संकट का हाल निकलते नहीं दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply