भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच अचानक लेह पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, नीमू पोस्ट पर की जवानों की हौसला अफजाई

नई दिल्लीः पिछले महीने पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में भारतीय-चीनी सैनिकों के बीच सीमा विवाद को लेकर हुए हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों की शहादत के बाद से सीमा पर लगातार गतिरोध जारी है। हालांकि इस झड़पर में करीब 43 चीनी सैनिकों के मारे जाने या हताहत होने की ख़बर भी आई थी। लगातार तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीी अचानक शुक्रवार को लेह पहुंच गए। सीमा पर हुए विवाद की समीक्षा करने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लेह पहुंचे हैं जहां सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने उन्हें स्थिति से अवगत कराया, तथा दैनिक रूप से सीमा पर हो गए गतिविधियों पर भी प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लेह में थल सेना, वायु सेना, तथा भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों से भी मुलाक़ात की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ इस यात्रा में भारतीय सशस्त्र बलों के पेशेवर त्रि-सेवा प्रमुख (Chief of Defence Staff) जनरल बिपिन रावत भी मौजूद हैं।


प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीमू पोस्ट के एक फाॅरवर्ड जगह पर हैं। 11 हज़ार मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस पोस्ट पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार अहले सुबह पहुंच गए थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इंस्टाग्राम से भी यात्रा की इस तस्वीर को साझा किया गया है।

यह क्षेत्र सिंध नदी के किनारे और जांस्कर रेंज से घिरी हुई बहुत ही दुर्गम और ख़तरनाक जगह है। आपको बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे लद्दाख जाने वाले थे लेकिन उनके कार्यक्रम को बढ़ा दिया गया था। इसके बाद ख़बर ये आई कि जनरल बिपिन रावत लेह जाएंगे और सेना के अधिकारियों से बातचीत करेंगे लेकिन प्रधानमंत्री का यह दौरा सेना के अधिकारियों के साथ-साथ देशवासियों के लिए भी आश्चर्य करने वाला हैै।

One Reply to “भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच अचानक लेह पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, नीमू पोस्ट पर की जवानों की हौसला अफजाई”

Leave a Reply