पीएम केयर्स फंड ट्रस्ट के पैसों से बनेगा पटना और मुजफ्फरपुर में 500 बेड के कोविड हॉस्पिटल

पटना, एमएम : बिहार में जिस कदर कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है निश्चित रूप से किसी भी सरकार के लिए चिंता का विषय हो सकता है। अब कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे बिहार सरकार को पीएम केयर फंड ट्रस्ट का साथ मिला है। दरअसल पीएम केयर फंड ट्रस्ट की ओर से बिहार के पटना और मुजफ्फरपुर में 500 बेड के कोविड हॉस्पिटल को फंड देने का निर्णय किया गया है।  पीएम केयर्स की इस मदद से कोरोना से जंग में काफी मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय PMO  की तरफ से इस मामले में ट्वीट पर जानकारी दी गई है। पीएमओ ने ट्वीट कर लिखा है कि पीएम केयर्स फंड ट्रस्ट ने पटना और मुजफ्फरपुर में डीआरडीओ द्वारा निर्माणाधीन 500 बेड के कोविड अस्पतालों में फंड देने का फैसला किया है। इससे बिहार में कोविड केयर में सुधार आएगा।

पीएमओ ने अगले ट्वीट में लिखा है कि पटना के बिहटा स्थित 500 बेड के कोविड हॉस्पिटल का उद्घाटन रविवार को किया जाएगा वहीं मुजफ्फरपुर के 500 बेड के अस्पताल का उद्घाटन बहुत जल्द होगा।

बतादें कि पटना के बिहटा ईएसआई हॉस्पिटल में डीआरडीओ के सहयोग से 500 बेड का कोरोना अस्पताल तैयार हो गया है। रविवार को इस अस्पताल का शुभारंभ भी हो गया है। अस्पताल में कोरोना वायरस के उपचार से संबंधित तमाम सुविधाएं मरीजों के लिए मुफ्त उपलब्ध कराई गई हैं।  इस अस्पताल में मरीज सीधे या फिर रेफर होकर भर्ती हो सकते हैं। कोरोना वायरस के वैसे गंभीर मरीज जिन्हें आईसीयू या वेंटिलेटर पर रखने की जरूरत होगी, वे भी यहां भर्ती हो सकते हैं।  पटना में सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के अलावा डीआरडीओ के 500 बेड का अस्पताल मरीजों के लिए उपलब्ध होगा।

वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अनुरोध पर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे ने राज्य में आठ नए एनटीपीसीआर लैब टेस्ट सेंटर खोले जाने की बात कही है। ये सेंटर बक्सर, कैमूर, बांका, नालंदा, बेतिया, मोतिहारी, मुंगेर और पूर्णिया में स्थापित किए जाएंगे।

Leave a Reply