बारिश से बेहाल हुई मुंबई, जन जीवन अस्त-व्यस्त, जलभराव से चरमराई रेल और बस सेवा

मुंबई, एमएम : मुंबई में सोमवार को अरब सागर पर सक्रिय मानसून प्रणाली और मजबूत हुई है। जिसके बाद मौसम विभाग ने मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक यहां तीव्र वर्षा दर्ज की जायेगी। हालांकि, अभी तक यहां रुक-रुक कर बारिश हो रही थी। लेकिन, नये पूर्वानुमान की मानें तो मुंबाईवासियों का जन-जीवन 4 और 5 अगस्त को अस्त-व्यस्त होने वाला है।

 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मुंबई और उसके उपनगरीय क्षेत्रों में मंगलवार को भारी वर्षा होने की चेतावनी के बाद आज महानगर बारिश से बेहाल है। अरब सागर के ऊपर मानसून के सक्रिय होने से मुंबई और उसके आसपास के क्षेत्रों में सोमवार सुबह बारिश शुरू हो गयी। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक ही मंबई और महाराष्ट्र के अन्य इलाकों में बारिश हो रही है। आईएमडी ने भारी बारिश के कारण मुंबई, ठाणे और उत्तर कोंकण के लिए रेड अलर्ट जारी किया।

बारिश के कारण मुंबई की सेंट्रल लाइन धीरे-धीरे चल रही है। हार्बर लाइन पर रेल यातायात कुर्ला- CSMT के बीच रुक गई है। भारी बारिश के कारण सभी 4 लाइनों पर यातायात रुक गया।

मुंबई में रातभर भारी बारिश के बाद पटरियों पर पानी भरने से मंगलवार सुबह मुम्बई और उपनगर में कुछ मार्गों पर लोकल ट्रेन सेवाएं निलंबित करनी पड़ी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सांताक्रूज वेधशाला सोमवार रात से 254 मिमी और दक्षिणी मुम्बई के कोलाबा वेधशाला में इस दौरान 220 मिमी बारिश दर्ज की।

उधर मध्य रेलवे के प्रमुख जनसम्पर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने ट्वीट किया, ‘‘ भारी बारिश से वडाला और परेल उपनगर में जलभराव की वजह से प्रमुख लाइन और हार्बर लाइन पर कुछ सेवाएं निलंबित करनी पड़ीं।

हालांकि वाशी तथा पनवेल के बीच और ठाणे तथा कल्याण से आगे शटल सेवाएं जारी हैं। दूसरी तरफ पश्चिमी लाइन में दादर और प्रभादेवी के बीच पटरियों पर पानी का स्तर 220 मिमी तक पहुंच गया है। जिस कारण  इस सेक्शन पर सभी लाइनें प्रभावित हैं। दादर में ट्रेनों की आवाजाही बंद हैं लेकिन बांद्रा और धनाऊ रोड के बीच उपनगरीय सेवाएं जारी हैं। मौसम विभाग ने ‘रेड अलर्ट’ जारी करते हुए महाराष्ट्र के मुम्बई के कुछ हिस्सों, ठाणे, पुणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

ताजा जानकारी के मुताबिक पश्चिम रेलवे ने विरार-अंधेरी-बांद्रा के लिए चलायी जा रही ट्रेन तो, मुख्य लाइन और बंदरगाह लाइन पर सेंट्रल रेलवे ने भी सारी सेवाएं बंद कर दी।

इधर बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने सभी कार्यालयों और अन्य प्रतिष्ठानों को भारी बारिश के कारण बंद करने की अपील की है। इसके मद्देनजर आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर आज सभी कार्य बंद रहेंगे।

महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में लगातार हो रही बारिश. जिसके बाद मुंबई शहर में विभिन्न स्थानों पर गंभीर जलभराव देखने को मिल रहा है। बृहन्मुंबई नगर निगम के अनुसार, शहर में पिछले 10 घंटों में 230 मिमी से अधिक वर्षा दर्ज की गई।

महाराष्ट्र के मुंबई में लगातार हो रही वर्षा के बाद कांदिवली क्षेत्र में पानी प्रवेश कर गया है।

कोंकण गोवा से लेकर महाराष्ट्र के तटीय इलाको में वर्षा जारी है। मौसम विभाग की मानें तो रायगढ़ से लेकर पालघर तक आज भारी वर्षा की संभावना है। स्काईमेट वेदर रिर्पोट की मानें तो अगले 24 घंटे में मुंबई से उत्तरी हिस्सों में भारी वर्षा होने वाली है। मुंबई के दक्षिण या अतीबाग के पास बारिश अच्छी हुई थी लेकिन, अब यहां वर्षा कम हो जायेगी। लेकिन, उत्तरी हिस्से की बात करें तो थाने, पालघर, कल्याण तक आज भारी बारिश की संभावना है।

इसके अलावा नासिक, पुणे समेत मध्य महाराष्ट्र के भी कई हिस्सों में अच्छी वर्षा की संभावना बनी हुई है। यही नहीं महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा में अभी कुछ दिनों तक भारी वर्षा दर्ज किए जाने का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है।

Leave a Reply