बिहार में सभी निचली अदालतों में 12 अगस्त से शुरू होगी वर्चुअल सुनवाई, तीन सप्ताह के लिए निर्देश जारी

पटना, एमएम : बिहार में कोरोना का संकट बढ़ता ही जा रहा है। तथापि बिहार के सभी निचली अदालतों में बुधवार से वर्चुअल कोर्ट से न्यायिक कार्य की शुरुआत होगी। जिसमें सभी कोर्ट में सभी प्रकार के मुकदमों की सुनवाई होगी। बुधवार से बिहार के सभी निचली अदालतों में वर्चुअल कोर्ट से सुनवाई होगी।

पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के निर्देश पर हाईकोर्ट प्रशासन ने सभी  जिला एवं सत्र न्यायाधीश को सोमवार को एक निर्देश जारी किया है। वर्चुअल कोर्ट में सभी  प्रकार के मुकदमों की सुनवाई करने का निर्देश दिया है। साथ ही वर्चुअल कोर्ट में मुकदमों के साक्ष्य और मुकदमों की फाइनल सुनवाई करने का भी निर्देश दिया है। जिला न्यायाधीश को यह भी निर्देश दिया गया है कि संभव हो तो फिजिकल कोर्ट में सुनवाई करें। यह निर्देश अगामी तीन सप्ताह के लिए है।

मालूम हो कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए 13 जुलाई से बिहार की निचली अदालतों में न्यायिक कार्य पूरी तरह बंद कर दिया गया था। आरोपितों की जमानत एवं अग्रिम जमानत की सुनवाई भी बंद कर दी गई थी। इस दौरान कोर्ट रिलीज और रिमांड का कार्य किया गया। जिससे हजारो लोगों की नियमित जमानत व अग्रिम जमानत अर्जी पर सुनवाई नही हो रही थी।

Leave a Reply