बिहार में बाढ़ : मुजफ्फरपुर में 14 प्रखंड की 240 पंचायतें प्रभावित, लोगों का जीना हुआ दुस्वार

मुजफ्फरपुर, एमएम : बिहार में बाढ़ से बुरा हाल है। राज्य के 16 जिले बाढ़ प्रभावित हैं। सबसे ज्यादा इस बार दरभंगा प्रभावित हुआ है उसके बाद मुज़फ्फापुर का स्थान है। मुजफ्फरपुर जिले में बाढ़ और कोरोना की स्थिति पर जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने जिले के जनप्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल मीटिंग की। डीएम ने जिले में कोविड-19 व बाढ़ के वर्तमान हालात के बारे में विस्तृत जानकारी दी। जिला प्रशासन की ओर से किए जा रहे राहत कार्यों से भी जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया।

 

जिलाधिकारी ने बताया कि बाढ़ से जिले में 14 प्रखंड की 240 पंचायतें प्रभावित हैं। 150 पूर्ण रूप से बाढ़ग्रस्त हैं, जबकि 90 पंचायत आंशिक रूप से प्रभावित हैं। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में प्रशासन की ओर से 16 मोटरबोट, 297 निजी नाव और 25 सरकारी नावों का परिचालन हो रहा है। 54951 पॉलिथिन शीट का वितरण हुआ है, जबकि 41783 सूखा राशन पैकेट उपलब्ध कराया गया है। वर्चुअल मीटिंग में नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा, सांसद अजय निषाद के अलावा कांटी, सकरा, मीनापुर, गायघाट, बोचहां, औराई, कुढ़नी और बरुराज के विधायक भी शामिल थे।
बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में 348 सामुदायिक रसोई चल रही है। इसमें अबतक 1833646 लोगों को भोजन कराया गया है। बाढ़ग्रस्त क्षेत्र में पीएचईडी ,स्वास्थ्य व पशुपालन विभाग की ओर से चल रहे राहत कार्यों की भी जानकारी दी गई। अबतक 190036 परिवारों को जीआर (प्रति परिवार 6000 रुपये बाढ़ सहायता राशि) की राशि उपलब्ध कराई गई है।

Leave a Reply