बिहार में नहीं थम रहा दहेज के कारण हत्या, पूर्वी चंपारण में मां-बेटी की हत्या, तो सीतामढ़ी में नवविवाहिता चढ़ी दहेज की बलि

पूर्वी चंपारण/सीतामढ़ी, एमएम : बिहार में दहेज़ अब दानव का रूप ले रहा है। बिहार के दो जिले से दिल दहलाने वाली खबर है। पूर्वी चंपारण जिला अंतर्गत हरसिद्धि थाना क्षेत्र की उज्जैन लोहियार पंचायत के ङ्क्षसगहां बलुआ गांव वार्ड पांच में दहेजलोभी ससुराल वालों ने एक महिला और उसकी मासूम बच्ची की गला दबाकर हत्या कर दी। इसके बाद घर में शवों को छोड़कर भाग निकले। सूचना के बाद थानाध्यक्ष शैलेंद्र कुमार सिंह ने घटनास्थल पर पहुंच वहां का जायजा लिया। मृत महिला विभा देवी और उसकी पुत्री उषा कुमारी के शव को घर से बरामद किया। फिर पोस्टमार्टम के लिए मोतिहारी भेजा। पुलिस ने महिला के ससुर को गिरफ्तार कर लिया।

घटना की बाबत महिला के भाई संग्रामपुर थाना क्षेत्र के पचभिड़वा गांव निवासी जुगेश महतो ने पुलिस को आवेदन दिया है। इसमें महिला के पति अर्जुन महतो, ससुर शंभू महतो सहित छह लोगों को नामजद किया गया है। आवेदन के मुताबिक जुगेश महतो ने कहा कि उनकी बहन की शादी सिंगाहा बलुआ गांव निवासी शंभू महतो के पुत्र अर्जुन महतो से हुई थी। शादी के बाद से ससुराल वाले बहन को एक मोटरसाइकिल, भैंस और एक लाख रुपये के लिए मारपीट और प्रताडि़त करते रहते थे।

घटना बुधवार रात की बताई जा रही है। बुधवार रात बहन और भांजी की गला दबा हत्या कर दी गई। ग्रामीणों की सूचना पर बहन की ससुराल पहुंचा। तबतक घर वाले फरार थे। घर में सिर्फ दो शव पड़े थे। थानाध्यक्ष ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। महिला के  ससुर शंभू महतो को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। शेष की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है। मृतका के दो बेटे गोलू कुमार (5) और बिट्टू कुमार (3 ) घर पर हैं।

वहीं सीतामढ़ी जिले के पुनौरा थाने के कोदवारा गांव में एक नई नवेली दुल्हन की हत्या कर दी गई। रसोईघर में फंदे से लटकाकर उसकी मौत को आत्महत्या करार देने की कोशिश की गई। उसके हाथों से अभी मेंहदी का रंग भी नहीं छूटा था। 15 जून को ब्याही गई जूही को अपनी जान देकर दहेज में बाइक की कीमत चुकानी पड़ी। ससुराली फरार हैं। जूही के पति अमृतेश पुलिस की हिरासत में है। उससे पूछताछ हो रही है।

थानाध्यक्ष दिनेश राम ने बताया कि इस मामले में मृतका जूही के पिता कपलेश्वर साह के बयान पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। उसके पति अमृतेश साह, ससुर दिनेश साह व देवर अमित साह सहित पांच लोगों पर मामला दर्ज हुआ है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। बतादें कि पिछले 15 जून को ही जूही की शादी हुई थी और ठीक एक महिना बाद दिल दहलाने वाली इस घटना से आसपास के लोग भी शोक में डूब गए हैं।

Leave a Reply