बिहार में आज और कल भारी बारिश का अनुमान, ठनका गिरने के भी आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पटना, एमएम : बिहार में मानसून आने के बाद लगातार बारिश हो रही है। आलम ये है कि उत्तर बिहार की अधिकांश नदियां उफान पर है और इनसे बाढ़ का खतरा बना हुआ है। बिहार में मौसम विभाग ने जुलाई के शुरूआत में भी भारी बारिश और वज्रपात को लेकर अलर्ट किया है। वहीं मंगलवार को वज्रपात से प्रदेश में फिर 11 लोगों की मौत हो गई। सारण में पांच, पटना में दो, नवादा में दो, लखीसराय व जमुई में एक-एक व्यक्तियों की ठनका से मौत हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में दो जुलाई तक मनसून की बारिश जारी रहेगी। विभाग के मुताबिक बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के लिए भारी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है।

जारी अलर्ट के हिसाब से देखा जाए तो भागलपुर जिले में भी बुधवार व गुरुवार को हल्की बारिश की संभावना है। बीएयू मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 1 से 2 जुलाई के बीच जिले में 2 मिमी तक वर्षा होने की संभावना है और 3 से 5 जुलाई के बीच 90 मिमी तक वर्षा होने की संभावना है। उत्तर बिहार में भी बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है खासकर मुजफ्फरपुर जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मंगलवार को भी जिले में बारिश होती रही।

बिहार में कुछ दिनों पहले भी वज्रपात से कई लोगों की जान चली गई। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में वज्रपात से 11 लोगों की मौत पर गहरा शोक प्रकट किया है और सभी मृतकों के आश्रितों को तुरंत चार–चार लाख रुपये का मुआवजा देने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं।

Leave a Reply