पटना से पुणे के बीच मिली नई ट्रेन, कुछ ट्रेनों के रूट में भी फेरबदल

पटना,एमएम : बिहार में रेल यात्रियों की नई ट्रेन की मांग, रूट में बदलाव व पैसेंजर ट्रेन को एक्सप्रेस में बदलने के प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिल गयी है। पूर्व मध्य रेलवे प्रशासन ने इन योजनाओं से संबंधित प्रस्ताव पिछले दिनों रेलवे बोर्ड को भेजा था। कोरोना संकट को देखते हुए फिलहाल ट्रेनों का परिचालन स्थगित है। लेकिन ट्रेनों का परिचालन सामान्य होते ही यात्रियों को नयी सुविधा मिलनी शुरू हो जायेगी। बतादें कि वर्तमान में पटना-गिरिडीह के बीच कोई सीधी ट्रेन सेवा नहीं है। पटना से गिरिडीह जाने वाले रेल यात्रियों को दो ट्रेन बदलना पड़ रहा है। लेकिन, पूमरे प्रशासन पटना-कोलकाता के बीच चलने वाली ट्रेन संख्या 13131/32 की रूट में बदलाव कर यह सुविधा उपलब्ध करायेगा।

भागलपुर-पुणे के बीच नयी ट्रेन सेवा

यह ट्रेन फिलहाल किऊल से गया होते हुए पटना पहुंचती है। लेकिन नई व्यवस्था में यह गिरिडीह, सासाराम व गया होते हुए पटना आयेगी और जायेगी। साथ ही भागलपुर-पुणे के बीच नयी ट्रेन सेवा भी शुरू किया जायेगा। यह ट्रेन पटना होते हुए जायेगी व आयेगी भी। रेलवे अधिकारी ने रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिल गयी है और शीघ्र ही ट्रेन के समय-सारणी भी घोषित कर दी जायेगी।

पाटलिपुत्र-लखनऊ व एर्णाकुलम एक्सप्रेस के रूट में होगा बदलाव

पूर्व मध्य रेलवे ने पाटलिपुत्र-लखनऊ व पटना-एर्णाकुलम के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों के रूट में बदलाव करने का निर्णय लिया है। इन दोनों एक्सप्रेस ट्रेनों के नये रूट तैयार कर लिये गये हैं, जिसे शीघ्र जारी भी कर दिया जायेगा। बताया जा रहा है कि पाटलिपुत्र-लखनऊ-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस व पटना-एर्णाकुलम-पटना एक्सप्रेस 12 अगस्त तक रद्द है। जब इन ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा, तो निर्धारित नये रूट से परिचालन कराया जायेगा। इतना ही नहीं, मोकामा-हावड़ा के बीच चलने वाली मेमू पैसेंजर को एक्सप्रेस ट्रेन में बदलने का निर्णय लिया गया है। वहीं, मोकामा के बदले राजगीर से हावड़ा जायेगी व आयेगी। इसको लेकर भी समय सारणी व ठहराव स्टेशन की तैयारी की जा रही है। ताकि यात्रियों को परेशानी नहीं हो सके।

Leave a Reply