दिल्ली यूनिवर्सिटी में 20 जून से शुरू हो सकती है दाखिला

दिल्ली, न्यूज़ डेस्क, एमएम : 12वी का परिणाम अब धीरे-धीरे हरेक राज्य घोषित कर रहा हैं। हालाँकि सीबीएसई का परीक्षा परिणाम आने में अभी कुछ वक्त और लगेगा। इस बीच दिल्ली विश्वविद्यालय में स्थायी समिति की बैठक हुई और इसमें दाखिले की तिथि और नियमों को लेकर चर्चा हुई। डीयू में स्नातक में दाखिला के लिए ऑनलाइन आवेदन की संभावित तिथि 20 जून से 4 जुलाई तक निर्धारित की गई है और पहली कटऑफ के दाखिले 11 से 15 अगस्त के बीच होंगे।

सीबीएसई के परीक्षा परिणाम के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय एक बार फिर छात्रों के अंक अपडेट करने या आवेदन में संशोधन करने के लिए पोर्टल खोलेगा। जल्द ही डीयू इसकी विधिवत घोषणा करेगा। इसके अलावा डीयू की स्थायी समिति ने अन्य प्रमुख बिंदुओं पर अपनी सहमति दी है। अब एक कटऑफ के तहत दाखिला लेने वाला छात्र निर्धारित समय में अपना दाखिला रद्द कराकर दूसरे कॉलेज में दाखिला नहीं ले सकता है। हालांकि डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और सीबीएसई के परीक्षा परिणाम पर डीयू दाखिला की तिथियां निर्भर करती हैं।

डीयू इस बार कोविड-19 से उपजी स्थिति को लेकर डीयू स्पोर्ट्स और ईसीए का ट्रायल इस बार नहीं कराएगा। डीयू में 5 फीसद सीटें स्पोर्ट्स और ईसीए के लिए आरक्षित होती हैं। इस बार केवल प्रमाणपत्र के आधार पर दाखिला दिया जाएगा। ईसीए में केवल एनसीसी और एनएसएस के दाखिले होंगे। डीयू सभी कॉलेजों को अप्रूव बोर्ड की सूची सौंपेगा जिसके माध्यम से कॉलेज दाखिला कराएंगे। इसके अलावा बैठक में इस बात पर भी सहमति बनी कि ओबीसी नॉन क्रीमीलेयर का छात्र बार-बार अपनी जाति प्रमाणपत्र बनवाकर नहीं लाएगा।

Leave a Reply