अक्टूबर में नहीं उड़ सकेगी दरभंगा हवाई अड्डा से विमान, एक और नई तारीख से लोगों में निराशा

नई दिल्लीः 2019 के 1 अगस्त से मिथिला के लोग बस इसी आश में टकटकी लगाए हुए हैं कि दरभंगा हवाई अड्डा से विमानों का परिचालन कब शुरू होगा। 2019-20 में नेताओं का दरभंगा हवाई अड्डे पर जाना और न्यूज़ में बने रहना विधिवत चल रहा है लेकिन विमानों की आवाजाही पर न तो बिहार सरकार स्पष्ट रूख अख्तियार कर पा रही है और न ही नागर विमानन मंत्रालय के साथ-साथ भारत सरकार। हाँ, इन सबके बीच नेताओं द्वारा हवाई परिचालन से पहले क्रेडिट लेने की होड़ मची रहती है कि दरभंगा से हवाई यात्रा की शुरूआत इसी कारण हो सकेगी क्योंकि वे इसमें अग्रीम भूमिका में हैं।
मई महीने में ट्वीट फाॅर मिथिला अभियान के ट्रेंड होने के बाद केन्द्रीय शहरी विकास एवं नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने ट्विटर हैंडल से कहा था कि अक्टूबर तक हर हाल में दरभंगा हवाई अड्डे से यात्री विमानों का परिचालन शुरू करवा लिया जाएगा। हालांकि कोरोना संक्रमण से पूर्व यह योजना थी कि दरभंगा से हवाई परिचालन जून में शुरू कर दिया जाएगा। अब एक बार फ़िर से उम्मीद यही है कि अक्टूबर से दरभंगा हवाई अड्डा से यात्री विमानों का परिचालन शुरू नहीं हो सकेगा।

बिहार सरकार में मंत्री तथा जदयू के राष्ट्रीय महासचिव संजय कुमार झा ने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किया है कि ‘‘दरभंगा एयरपोर्ट का कार्य सितंबर तक आंशिक रूप से, जबकि दिसंबर 2020 तक पूरी तरह कम्प्लीट हो जायेगा।

इस संबंध में आज मैंने दिल्ली में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी जी से मुलाकात की। मुलाकात काफी सार्थक रही। उन्होंने एयरपोर्ट अथॉरिटी के चेयरमैन से फिर बात कर जरूरी निर्देश दिये। एयरपोर्ट के पूरे होने की राह में वित्त की बाधा दूर हो गई है और राशि निर्गत कर दी गई है।

दरभंगा एयरपोर्ट का ऑपरेशनल होना हम सब के लिए गौरव का क्षण होगा। मुझे खुशी है कि वह क्षण करीब आ रहा है। #मिथिला के इतिहास में यह एयरपोर्ट मील का पत्थर साबित होगा। इससे जहां देश के प्रमुख शहरों से सफर आसान होगा, वहीं मिथिला में आर्थिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी।

गत 24 जून को माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने भी दरभंगा एयरपोर्ट का निरीक्षण करने के उपरांत केंद्रीय मंत्री श्री पुरी जी से फोन पर बात की थी और इसका कार्य जल्द-से-जल्द पूरा कराने का अनुरोध किया था। #DarbhangaAirport”

दरभंगा एयरपोर्ट का कार्य सितंबर तक आंशिक रूप से, जबकि दिसंबर 2020 तक पूरी तरह कम्प्लीट हो जायेगा।इस संबंध में आज मैंने…

Posted by Sanjay Kumar Jha on Monday, July 6, 2020

 

अब मिथिला के लोगों को यही मानना है कि दरभंगा हवाई अड्डे से जब हवाई परिचालन शुरू होगा तभी इस बात को यकीन माना जाएगा कि यहां से हवाई परिचालन हो रहा है।

One Reply to “अक्टूबर में नहीं उड़ सकेगी दरभंगा हवाई अड्डा से विमान, एक और नई तारीख से लोगों में निराशा”

  1. Sahi me aab jab parichalan suru hoga tabhi ja ke yaha ka ke (Mithila ke) janta ko vishwash ho payega.

Leave a Reply