स्वतंत्रता दिवस: गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फहराया तिरंगा, कही ये बड़ी बातें –

पटना, एमएम : देश आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। दिल्ली में सुबह 7:30 बजे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले पर राष्ट्र का तिरंगा झंडा फहराया। उसके बाद देश के विभिन्न राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में झंडोतोलन किया गया। बिहार के  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को गांधी मैदान में सुबह नौ बजे झंडोत्तोलन किया। इसके बाद सीएम नीतीश ने मास्क लगाकर 11 टुकड़ियों की परेड की सलामी ली। बतादें कि कोरोना संक्रमण के चलते इस बार सिर्फ पासधारक ही गांधी मैदान समारोह में पहुंचे। इस बार झांकियां नहीं निकाली गई। स्कूल-कॉलेज सब बंद हैं। ऐसे में कोरोना के साये के बीच लोग घरों में रहकर ही आजादी का पर्व मना रहे हैं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कहा कि पंचायत और नगर निकाय शिक्षकों की नई सेवा शर्त शीघ्र लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन शिक्षकों की बेहतर सेवा शर्त के लिए नई नियमावली बनाई जा रही है। इसे शीघ्र लागू किया जाएगा। इन शिक्षकों को कर्मचारी भविष्य निधि का भी लाभ दिया जाएगा।

सीएम नीतीश ने घोषणा की ग्राम पंचायतों में नए स्थापित उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 33 हजार 916 शिक्षकों की नियुक्ति का विज्ञापन शीघ्र जारी होगा।
उन्होंने यह भी घोषणा किया कि विश्वविद्यालय सेवा आयोग को 4000 विश्वविद्यालय-कॉलेज शिक्षकों की नियुक्ति के लिए एक माह के अंदर अधिसूचना भेज दी जाएगी। इन शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बनी नियमावली में आवश्यक संशोधन भी किया जाएगा।

इसके अलावा सीएम ने कहा कि राज्य में 4997 नर्सों और 4000 चिकित्सकों की नियुक्ति शीघ्र की जाएगी। कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए लोगों के द्वारा प्लाज्मा दान करने पर हर एक को 5000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 250 खिलाड़ियों की नियुक्ति शीघ्र होगी। काष्ठ आधारित उद्योगों के विकास के लिए अलग से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी, इसकी नीति भी शीघ्र तैयार कर दी जाएगी।

इस बार गांधी मैदान में कोरोना योद्धाओं को ससम्मान बैठाने के लिए पंडाल में अलग दीर्घा का निर्माण किया गया। कोरोना सेनानी के रूप में डॉक्टर, नर्स, लैब टेक्नीशियन, प्लाज्मा डोनर, एंबुलेंस चालक, पुलिस, सफाई कर्मी प्रशासनिक पदाधिकारी आदि को शामिल किया गया। गर्मी को देखते हुए मैदान में मेडिकल टीम को आवश्यक दवा एवं एंबुलेंस के साथ तैनाती की गई।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य एवं देशवासियों को 74वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम में आहूति देने वाले तमाम वीर सपूतों एवं स्वतंत्रता संग्राम के सभी सेनानियों को नमन करते हुए कहा है कि उनकी शहादत और कुर्बानियों अमर हैं। उनके संघर्ष और कुर्बानी के कारण ही हम सबों को आजादी का यह महान तोहफा मिल पाया है।

उन्होंने राज्य एवं देशवासियों से अपील की है कि आपसी भाईचारा, मेल-जोल, सद्भाव और सहिष्णुता का वातावरण बनाए रखें। देश की आजादी को अक्षुण्ण रखें। देश की आजादी को अक्षुण्ण रखने के लिए आज हमसभी संकल्प लें कि हम अपनी एकता और अखंडता को बनाये रखेंगे और देश को प्रगति, समृद्धि एवं विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचाएंगे। देश का नाम दुनिया में रोशन करते रहेंगे।

वहीं राज्यपाल फागू चौहान ने ‘स्वतंत्रता दिवस-2020’ के सुअवसर पर सभी बिहारवासियों एवं देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं व बधाई दी है। राज्यपाल ने देश की आजादी के लिए अपने प्राण न्योछावर करने वाले सभी अमर शहीदों की शहादत तथा महान स्वतंत्रता-सेनानियों के अनुपम त्याग, संघर्ष और राष्ट्रभक्ति के प्रति अपना नमन निवेदित किया है। अपने शुभकामना संदेश में राज्यपाल ने कहा है कि ‘स्वतंत्रता दिवस’ पर सभी देशवासियों को राष्ट्रीय एकता, भाईचारा, सद्भावना, सामाजिक समरसता और प्रगति-प्रयासों को सुदृढ़ करने के लिए सदैव सजग, तत्पर और दृढ़संकल्पित रहना चाहिए। राज्यपाल ने विश्वास व्यक्त किया है कि राज्यवासियों के सहयोग से बिहार विकास के पथ पर सतत आगे बढ़ेगा तथा भारतवर्ष की गरिमा भी बढ़ेगी।

Leave a Reply