मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले दो दिन तक बिहार में होगी मुसलाधार बारिश, बाढ़ की आशंका से सहमे लोग

पटना, एमएम : पिछले कई दिनों से मौसम बिगड़ा हुआ है। मौसम विभाग की तरफ से भी काफी दिनों से मौसम बिगड़ने की चेतावनी जारी की जा रही है। अब जहां कई राज्यों में तेज बारिश हो भी रही है तो देश के बाकी राज्यों में भी जल्द बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आने वाले दिनों में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल-सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम-त्रिपुरा के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

24 जून से उत्तरी बिहार के कुछ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 

मानसून के सक्रिय होने से राज्य के कई जिलों में दो दिनों तक झमाझम बारिश होती रहेगी। इसमें भागलपुर, नवगछिया और उससे सटे जिले हैं। 24 से उत्तरी बिहार के कुछ जिलों में भारी बारिश का भी अलर्ट है। इसमें शिवहर, दरभंगा, सीतामढी, मधुबनी, पूर्वी-पश्चिमी चंपारण हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल के अनुसार जो परिस्थिति बन रही है, उसके अनुसार 24 से उत्तर बिहार के कुछ जिलों में भारी बारिश होगी। अभी तक दक्षिण-पश्चिमी और उत्तर पश्चिम जिलों में अच्छी बारिश हुई है।

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में उत्तर और पूर्वी बिहार में भारी बारिश की चेतावनी दी है। विभाग ने बिहार के अररिया, किशनगंज, फारबिसगंज, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा समेत कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बुधवार को भी पूर्वी बिहार में कई जगहों पर बारिश होगी, वहीं मध्य और पश्चिमी बिहार में भी कुछ इलाकों में बारिश के आसार हैं।

मंगलवार को राजधानी पटना समेत गया, भोजपुर, बक्सर भागलपुर, और पूर्णिया में आसमान में बादल छाए रहने के आसार हैं और हल्की बारिश भी हो सकती है। लगातार हो रही बारिश से प्रदेश में तापमान में भी कमी दर्ज की गई है। सोमवार को पटना का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस, पूर्णिया का 33.5 डिग्री सेल्सियस, गया का 34.2 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तर बिहार के कई जिलों में सोमवार को भी जमकर बारिश हुई। इससे जनजीवन अस्तव्यस्त रहा। इस बीच गंडक, कमला बलान, गंगा समेत अन्य नदियों के जलस्तर में वृद्धि जारी रही। पश्चिम चंपारण के दियारा और दरभंगा जिले के निचले इलाकों की स्थिति खतरनाक होती जा रही है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में उत्तर और पूर्वी बिहार में भारी बारिश की चेतावनी दी है। विभाग ने बिहार के अररिया, किशनगंज, फारबिसगंज, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा समेत कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, पटना में गंगा नदी का जल-स्तर वर्तमान में 45 मीटर पर बना हुआ है, जो इस क्षेत्र में भारी वर्षा के बाद फिलहाल खतरे के निशान से नीचे है।

Leave a Reply