यूपीपीएससी आयोग : सीधी भर्तियों के लिए 15 जून से शुरू कर रहा इंटरव्यू

लखनऊ, एमएम : कोरोना से उत्पन्न स्थिति मे बहुत से कार्यक्रम को या तो रद्द करना पड़ा या फिर उसकी समयसीमा बढाई गई। उत्तरप्रदेश सरकार ने भी रोजगार से जुड़े कुछ इंटरव्यू को टाल दिया था। अब उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग लॉकडाउन से प्रभावित भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया है। नए कैलेंडर आने के बाद 15 जून से सीधी भर्तियों के लिए इंटरव्यू भी शुरू करने जा रहा है। कोविड-19 के इस दौर में इंटरव्यू केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक होंगे। गाइडलाइन का पालन कराने के लिए आयोग ने आयोग के उप सचिव सत्य प्रकाश को इंटरव्यू का प्रभारी नियुक्त किया है।

जानकारी के मुताबिक लॉकडाउन की वजह से आयोग ने सीधी भर्तियों के इंटरव्यू भी स्थगित कर दिए थे तो मार्च से जून तक आयोग की सात भर्ती परीक्षाएं भी स्थगित की गई थीं। आयोग ने पिछले दिनों भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया। भर्ती परीक्षाएं 18 जुलाई से शुरू होंगी। आयोग लॉकडाउन की अवधि में आरओ-एआरओ 2017 में अंतिम तौर पर सफल हुए अभ्यर्थियों को आयोग में बुलाकर उनके अभिलेखों का सत्यापन करा चुका है। आयोग की उम्मीद के विपरित 94 प्रतिशत अभ्यर्थी सत्यापन में शामिल हुए थे। इसलिए अब इंटरव्यू भी शुरू करने का निर्णय लिया गया है। आयोग ने चार सीधी भर्तियों के इंटरव्यू कार्यक्रम घोषित करते हुए वेबसाइट पर इंटरव्यू लेटर अपलोड कर दिए हैं। इंटरव्यू की शुरुआत 15 जून को तकनीकी शिक्षा विभाग में सिविल इंजीनियरिंग के लेक्चर पद के साथ होगी। इसके लिए 220 अभ्यर्थियों को इंटरव्यू लेटर जारी किए गए हैं। आयोग ने उच्च शिक्षा विभाग में प्रवक्ता के 11 विषयों हिन्दी, भूगोल, समाजशास्त्र, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, जीव विज्ञान, इतिहास और नागरिक शास्त्र के इंटरव्यू का कार्यक्रम तय करते हुए इंटरव्यू में बुलाए गए अभ्यर्थियों के लेटर आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं।

इंटरव्यू प्रभारी ने अपने निर्देश में कहा है कि अभ्यर्थी फेस कवर/मास्क पहनकर ही परिसर में प्रवेश करेंगे तथा परिसर में इधर-उधर नहीं घूमेंगे। अभ्यर्थी अपने साथ अभिलेख और इंटरव्यू लेटर पतले फोल्डर में लाएंगे। किसी प्रकार का सामान और मोबाइल अंदर लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। बुखार, खांसी, गले में खरास, श्वांस लेने में तकलीफ लक्षण वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। एक दूसरे से छह फीट की दूरी का पालन करना होगा। सभी एहतियात बरतने होंगे।

नए आदेश के मुताबिक सहायक सांख्यिकी अधिकारी के 264 पदों पर जल्द चयन शुरू होगा और ये प्रयागराज लोक सेवा आयोग करेगी। पत्र के मुताबिक इस पद के लिए भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से गणित या गणितीय सांख्यिकी या वाणिज्य या अर्थशास्त्र या सांख्यिकी में स्नातकोत्तर उपाधि या सरकार द्वारा इसके समकक्ष मान्यता प्राप्त कोई अर्हता के साथ ही डीओईएसीसी सोसाइटी द्वारा प्रदान किया गया कम्प्यूटर में ओ स्तरीय डिप्लोमा या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्था से कम्प्यूटर विज्ञान में कम से कम एक वर्ष का डिप्लोमा अनिवार्य है।

Leave a Reply