बख्तियारपुर से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे तेजप्रताप, लालू ने साफ कहा- बैक डोर से नहीं, फ्रंटफुट पर लड़ें

पटना, एमएम : पिछले दो दिनों से राष्ट्रीय जनता दल में चल रहे सियासी घमासान अब थम गया है। सियासी गलियारों से खबर आ रही थी कि तेजप्रताप एमएलसी बनना चाहते थे। कल राजद ने अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा भी कर दी, साथ ही सबने नामांकन भी कर दिया। बतादें कि राबड़ी देवी ने अपने मुंहबोले भाई सुनील सिंह को पिछले दरवाजे से राजनीति में एंट्री करा दी। सुनील सिंह लालू परिवार के काफी करीबी माने जाते हैं।

अब लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप बख्तियारपुर से विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे। वह विधान परिषद जाना चाहते थे।राजद के करीबी सूत्रों की मानें तो तेजप्रताप ने विधान परिषद जाने को लेकर पिता लालू प्रसाद से बात भी की थी। इस पर लालू यादव ने तेजप्रताप को कहा था कि बख्तियापुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ो या बैक डोर से विधान परिषद चले जाओ। इस दोनों ऑप्शन में से कोई एक चुन लो। इस पर तेजप्रताप ने पिता से बख्तियारपुर सीट से चुनाव लड़ने की बात कही। तेजप्रताप ने लालू से कहा कि वे विधान परिषद नहीं जाएंगे और चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर रहे हैं।

गौरतलब है कि 6 जुलाई को बिहार में विधान परिषद के लिए नौ सीटों पर चुनाव होना है। इसमें तीन सीटें राजद के खाते में जानी तय है। इस बीच यह चर्चा जोरों से चल रही थी कि तेजप्रताप भी विधान परिषद का टिकट चाहते थे, लेकिन पार्टी नेतृत्व को यह मंजूर नहीं था। अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी दूसरे नेताओं को विधान परिषद भेजना चाहती थी। ऐसे में अगर तेजप्रताप को विधान परिषद भेजा जाता तो राजद पर एक बार फिर परिवारवाद का आरोप लगता और चुनावी साल में पार्टी किसी तरह का कोई जोखिम लेने के मूड में नहीं है।

बतादें कि तेजप्रताप अभी वैशाली के महुआ विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। पिछली बार जदयू-राजद के साथ थी और ऐसे में तेजप्रताप को जीत के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी थी। लेकिन, इस बार स्थिति उलट है और यहां पर तेजप्रताप को कड़ी टक्कर मिल सकती है। यही वजह है कि तेजप्रताप सुरक्षित सीट की तलाश में जुटे हैं। राज्यसभा चुनाव के दौरान भी तेजप्रताप का नाम सामने आया था, लेकिन पार्टी ने राजपूत वोट बैंक को साधने के लिए एडी सिंह को उच्च सदन में भेजा दिया। वर्तमान में भाजपा के रणविजय सिंह यादव उर्फ लल्लू मुखिया बख्तियापुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं।

Leave a Reply