विधान परिषद की 8 सीटों के लिए भी हुई चुनाव की घोषणा, 22 अक्टूबर को मतदान और 12 नवंबर को आएंगे परिणाम

पटना/दिल्ली, एमएम : बिहार मे चुनावी बाहर आ गई है। करना काल मे होने जा रहे विधानसभा चुनाव के साथ बिहार विधानपरिषद के खाली पड़े 8 सीटों पर भी चुनाव कराने का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है। मालूम हो कि मई-जून मे ही विधानपरिषद का चुनाव होना था लेकिन करना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव टाल दिया गया था।

अब चुकी विधानसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है तो आयोग ने विधानपरिषद का भी चुनाव करने का ऐलान कर दिया है। विधान परिषद के ये चुनाव मई-जून में ही होने वाले थे, लेकिन कोरोना के चलते इन्हें स्थगित कर दिया गया था। बिहार निर्वाचन आयोग ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि बिहार स्नातक और शिक्षक विधान परिषद की खाली पड़ी चार-चार सीटों के लिए चुनाव 22 अक्टूबर को होंगे।

बतादें कि स्नातक के पटना, दरभंगा, तिरहुत और कोसी तथा शिक्षक के पटना, दरभंगा, तिरहुत और सारण सीट के लिए चुनाव होंगे। ये सीटें 6 मई 2020 से निवर्तमान सदस्यों की सेवानिवृत्ति के बाद खाली पड़ी थीं। चुनाव आयोग की घोषणा के अनुसार इन चुनावों की अधिसूचना 28 सितंबर को जारी की जाएगी।

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर होगी। स्क्रूटनी 6 अक्टूबर तक हो सकेगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर होगी। 22 अक्टूबर को सुबह 8 बजे से शाम के 5 बजे तक मतदान होगा। वोटों की गिनती 12 नवंबर को होगी। चुनाव आयोग के अनुसार ये चुनाव 14 नवंबर से पहले सम्पन्न हो जाने चाहिए।

Leave a Reply