बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए राजद के तीनों उम्मीदवारों ने किया नामांकन, भाजपा ने भी तय किए अपने उम्मीदवारों के नाम

पटना, एमएम : बिहार विधान परिषद के चुनाव होने हैं। कल यानि वृहस्पतिवार को नामांकन की अंतिम तारीख है। ऐसे में हरेक दल अपने-अपने उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर रहे हैं। जदयू ने मंगलवार को ही अपने तीन प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी थी। आज भाजपा ने विधान परिषद की दो सीटों के लिए अपने दो उम्मीदवारों, सम्राट सिंह और संजय प्रकाश, के नामों की घोषणा कर दी है। वैसे विधान परिषद की दो सीटों के लिए भाजपा में दावेदारों की लंबी कतार थी। दो दर्जन से अधिक लोग अपनी दावेदारी जता रहे थे। बतादें कि पार्टी के तीन विधान पार्षदों का कार्यकाल समाप्त हुआ है। इन सदस्यों में कृष्ण कुमार सिंह, संजय प्रकाश उर्फ संजय मयूख और राधा मोहन शर्मा हैं। संजय मयूख अभी पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया सह प्रभारी तो राधा मोहन शर्मा प्रदेश संगठन में पदधारक हैं।

राजद की ओर ये तीन नाम फाइनल

राजद ने विधान परिषद चुनाव के लिए उम्मीदवारों का चयन कर लिया है। पार्टी अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष प्रो. राम बली सिंह, बिस्कोमान अध्यक्ष सुनील सिंह और शिवहर के मो. फारूक का चयन हुआ है। राजद में पहले की चर्चा के अनुसार एक सीट तेजप्रताप के लिए तय माना जा रहा था। पर परिवार के किसी सदस्य को नहीं भेजने का फैसला पार्टी ने लिया। उसके बाद तीसरे उम्मीवार के रूप में  फारूक का चयन हुआ। फारूक शरद यादव के करीबी रहे हैं, पर राजनीति में बहुत सक्रिय नहीं रहे। वह कारोबारी हैं। राजद की ओर से घोषित तीनों उम्मीदवारों ने बुधवार को नामांकन किया। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव भी मौजूद  थे।

विधान परिषद की नौ सीटों के लिए हो रहे चुनाव में विपक्ष को काफी लाभ होगा। जिन नौ सीटों पर चुनाव होना है वह सभी जदूय व भाजपा कोटे की हैं। लेकिन, विधामंडल में सदस्यों की संख्या के हिसाब से इस बार तीन सीटें राजद को मिलनी तय है। कांग्रेस को भी एक सीट जाएगी। शेष 5 में 3 जदूय व 2 भाजपा के खाते में जाएंगी।

बतादें कि कांग्रेस अभी तक अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं किया है। जबकि कल नामांकन की आखरी तारीख है।

Leave a Reply