नहीं रहे पद्मभूषण एसपी बालासुब्रमण्यम, 74 की उम्र में चेन्नई में ली अंतिम सांस, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी श्रधांजलि

दिल्ली/चेन्नई, एमएम : बॉलीवुड के दिग्गज गायकों मे से एक एसपी बालासुब्रमण्यम का शुक्रवार को 74 साल की उम्र में निधन हो गया। दिग्‍गज गायक एसपी बाला सुब्रमण्यम का आज दोपहर 1 बजकर 4 मिनट पर निधन हो गया है। 74 साल के बालासुब्रमण्यम कोरोना की वजह से दुनिया को अलविदा कह गए। उनके बेटे एसपी. चरण ने यह जानकारी दी। उनके निधन की खबर से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में शोक की लहर है। बता दें कि कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उन्हें चेन्नई के एक अस्पताल में 5 अगस्त को भर्ती कराया गया था, जहां पर उनका 2 महीने से इलाज चल रहा था। डॉक्टर्स की तमाम कोशिशों के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका। एक दिन पहले ही हॉस्पिटल की ओर से बताया गया था कि उनकी हालत काफी नाजुक है।

मालूम हो कि हॉस्पिटल की तरफ से गुरुवार को बताया गया था कि एसपी बालासुब्रमण्यम की तबीयत अचानक बिगड़ गई है। उन्हें डॉक्टर्स के देखरेख में लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है।

एसपी बालासुब्रमण्यम अपने पीछे पत्नी सावित्री और दो बच्चे- बेटी पल्लवी और बेटे एसपी चरण को छोड़ गए हैं। उनका अंतिम संस्कार बेटे एसपी चरण करेंगे। मालूम हो कि  एसपी बालासुब्रमण्यम बतौर सिंगर के अलावे अभिनेता, म्यूजिक डायरेक्टर, डबिंग आर्टिस्ट और फिल्म प्रोड्यूसर के रूप में काम किया है। उन्होंने अपने करियर में विभिन्न भाषाओं में लगभग 40 हजार से ज्यादा गाने गाए हैं। बाला सुब्रमण्यम ने पहली हिंदी फिल्म ‘एक दूजे के लिए’ (1981) में काम किया था। इस फिल्म के लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर मिला था।

एसपी बालासुब्रमण्यम को कई पुरस्कार से नवाजा गया था। सबसे ज्यादा गाने गाए जाने के लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल हैं। उन्होंने बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर के लिए 6 नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीते। एसपी बालासुब्रमण्यम को 2001 में उन्हें पद्मश्री और 2011 में पद्म भूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

उनके निधन पर देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत कई दिग्गज हस्तियों ने गहरा दुःख जताया है। राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, बालासुब्रमण्यम के निधन से भारतीय संगीत ने अपनी एक सबसे मधुर आवाज खो दी है। अनगिनत प्रशंसकों द्वारा उन्हें ‘पादुम नीला’ या ‘सिंगिंग मून’ कहा जाता था। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं।

इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा दुख जताया।

Leave a Reply