दशहरा-दिवाली और छठ के मौके पर रेलवे चलाएगा फेस्टिव स्पेशल ट्रेन, शताब्दी, तेजस समेत 120 ट्रेन चलाने की तैयारी

दिल्ली, एमएम : वैसे लोगों के लिए खुशखबरी है जो लोग इस कोरोना काल में आने वाले समय के त्योहारी सीजन में अपने गांव जाना चाहते हैं। रेलवे ने  दशहरा, दीवाली और छठ पूजा के मौके पर फिलहाल चल रही ज़्यादातर स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट को देखते हुए और नई ट्रेनों को चलाने की तैयारी कर कर रही है। जाहिर हैं त्यौहार के समय ज्यादा ट्रेनों की आवश्यकता पड़ेगी। रेलवे सूत्रों की माने तो रेलवे 120 फेस्टिव स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना तैयार कर रहा है लेकिन कोरोना महामारी के चलते अभी तक महारष्ट्र और पश्चिम बंगाल की राज्य सरकारों ने अपने राज्य के लिए मंज़ूरी नही दी है। फिलहाल महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार से बातचीत जारी है। फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों के लिए नया एसओपी जारी होगा।  गृह मंत्रालय से जल्द मंज़ूरी मिलने की उम्मीद है।

बता दें कि देश में अनलॉक 4 शुरू हो गया है। अभी रेलवे स्पेशल ट्रेन के नाम पर 230 एक्‍सप्रेस ट्रेन चला रही है जिनमें 30 राजधानी भी शामिल हैं। अब जिन 100 ट्रेनों को चलाने की तैयारी है, उन्‍हें भी ‘स्‍पेशल’ नाम ही रखा जाएगा। यह ट्रेनें इंटरस्‍टेट और इंट्रास्‍टेट चलेंगी जिससे यात्रियों की भीड़ को कंट्रोल किया जा सके और कोरोना काल में यात्री सुरक्षित यात्रा कर सकें।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक दून एक्सप्रेस, राप्तीसागर, मरुधर, शताब्दी समेत तेजस व डबलडेकर ट्रेनें शामिल हैं।  बीते मार्च से कोरोना वायरस के चलते ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया था। वहीं एक जून से लखनऊ से लखनऊ मेल, पुष्पक व गोमती एक्सप्रेस का संचालन शुरू हुआ। इसके बाद अन्य ट्रेनों को चलाने के लिए यात्री मांग करने लगे। इसे ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव बनाकर रेलवे बोर्ड को भेज दिया है।

Leave a Reply