झारखंड में मॉनसून ने दिया दस्तक, लोगों को मिली गर्मी से राहत

राँची, एमएम: केरल से होते हुए झारखंड में मॉनसून ने दस्तक दे दी है। झारखंड के दक्षिणी हिस्से में कई भागों में मॉनसून की झलक देखने को मिल चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के शेष भागों में भी मॉनसून के आगमन से बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग रांची के निदेशक डॉ एसडी कोटाल ने बताया कि 13 जून को पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां, खूंटी, रांची, धनबाद, जामताड़ा, दुमका, गोड्डा, पाकुड़, साहिबगंज के ऊपर मानसून की बारिश हो रही है। जबकि गुमला, हजारीबाग, गिरिडीह के कई हिस्सों में भी यह प्रवेश कर चुका है।

उन्होंने बताया कि नॉर्दर्न लिमिट ऑफ मॉनसून हरनी, अहमदनगर, औरंगाबाद, गोंडिया, चंपा, रांची, भागलपुर होते हुए उत्तर पूर्व की ओर गुजर रहा है। उन्होंने बताया कि अगले 24 घंटों में राज्य के अधिकांश स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। इससे तापमान में भी गिरावट आई है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। साथ ही किसान भी अपने खेतों को खेती के लिए तैयार कर रहे हैं, ताकि कृषि कार्यों में बाधा न आए।

मौसम विभाग ने कहा है की अगले कुछ दिनों तक बारिश होगी जिससे तापमान मे गिरावट देखने को मिलेगा। किसानों को इस साल भरपूर पानी मिलेगा। क्योंकी इस साल 100 प्रतिशत बारिश की संभावना है। कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकता है। अब देखना होगा की मौसम विभाग का पूर्वानुमान कितना सही साबित होता है।

Leave a Reply