बिहार में एक बार फिर लगेगा लॉकडाउन, 16 जुलाई से 31 जुलाई तक रहेगा कम्पलीट लॉकडाउन

पटना, एमएम : सोचिए बिहार में किस कदर कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है कि राज्य के नीतीश सरकार को अंतिम में बिहार को 15 दिनों के लिए पूर्ण रूप से बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। बिहार में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए बिहार सरकार ने पूरे राज्य में अगले 15 दिन तक संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। हालांकि इस दौरान सभी इमरजेंसी सेवाएं सुचारू रूप से जारी रहेंगी।

मंगलवार को मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप (सीएमजी) की बैठक हुई। इसके बाद आदेश जारी कर दिया गया है। जारी आदेश के मुताबिक आवश्यक केंद्र सरकार के अधीन सभी दफ्तर लॉकडाउन के दौरान पूरी तरह बंद रहेंगे। सिर्फ डिफेंस, पुलिस, पेट्रोल पंप, पोस्ट आफिस सहित कुछ कार्यालयों को इस लॉकडाउन से छूट दी गई है। वहीं बिहार सरकार के अधीन सभी सरकारी कार्यालय भी लॉकडाउन के दौरान बंद रहेंगे। सिर्फ कुछ विभागों को इससे छूट दी गई है। बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सिंचाई, खाद्य वितरण, कृषि एवं पशुपालन विभाग।

पुरे राज्य में सभी अस्पताल और स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों और कार्यों को पूरी तरह लॉकडाउन से छूट रहेगी। इसके अलावे होटल, रेस्त्रां, ढाबे इत्यादि खुले रहेंगे लेकिन वहां खाने की व्यवस्था लॉकडाउन के दौरान नहीं कर सकते। सभी बैंक और एटीएम खुले रहेंगे।

रेल, हवाई सफर को मंजूरी दी गई है। साथ ही आटो टैक्सी पूरे राज्य में संचालित रहेंगे। इसके अलावा जरूरी सेवाओं के लिए ही प्राइवेट गाड़ियों का संचालन हो सकता है. बाकी सभी ट्रांसपोर्ट सर्विस बाधित रहेगी।

Leave a Reply