झारखंड से राज्यसभा के लिए जेएमएम सुप्रीमो शिबू सोरेन और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश चुनाव जीते

राँची, एमएम : शुक्रवार को झारखंड में राज्यसभा के दो सीटों के लिए चुनाव हुए संपन्न हुए। देर रात मतगणना के बाद परिणाम भी घोषित करा दिया गया। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी दीपक प्रकाश और झारखंड मुक्ति मोर्चा  प्रत्याशी शिबू सोरेन चुनाव जीत गए हैं। भाजपा प्रत्याशी को 31 और झामुमो प्रत्याशी को 30 मत प्राप्त हुए। तीसरे उम्मीदवार कांग्रेस के शहजादा अनवर को मात्र 18 वोटों से संतोष करना पड़ा। भाजपा से राज्यसभा पहुंचने वाले दीपक प्रकाश पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। उनकी जीत पर केंद्रीय मंत्री और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने ट्वीट कर बधाई दी है। उन्होंने लिखा, ‘राज्यसभा चुनाव में झारखंड के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश जी को जीत की बधाई एवं शुभकामनाएं।’

81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में फिलहाल 79 विधायक हैं। दो जगह से चुनाव जीतने वाले राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपनी एक सीट खाली कर दी है। वहीं धनबाद के बेरमो से विधायक राजेंद्र सिंह का कुछ समय पहले ही निधन हो गया था। रजा्य में फिलहाल 79 विधायक हैं और राज्यसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को हुए मतदान में सभी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

बतादें कि निर्दलीय परिमल नाथवानी और राष्ट्रीय जनता दल के प्रेमंचद्र गुप्ता का कार्यकाल पूरा होने के बाद झारखंड की दो राज्यसभा सीटें खाली हुई थीं। इन दोनों सीट के लिए सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा ने शिबू सोरेन को अपना उम्मीदवार बनाया था जबकि भाजपा से झारखंड प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश प्रत्याशी थे। वहीं कांग्रेस ने शहजादा अनवर पर दांव लगाया था। अब चुनाव नतीजे आने के बाद शिबू सोरेन और दीपक प्रकाश राज्यसभा पहुंचने में कामयाब हुए हैं।

झारखंड मुक्ति मोर्चा सुप्रीमो शिबू सोरेन राज्य के सबसे बड़े नेताओं में शामिल हैं। आदिवासी समुदाय के वे बड़े नेता हैं और वह तीन बार झारखंड के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। फिलहाल उनके बेटे राज्य के मुख्यमंत्री हैं। यूपीए-1 के समय शिबू सोरेन केंद्र सरकार में कोयला मंत्री भी रह चुके हैं।

वहीँ दीपक प्रकाश अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से बीजेपी में आए। वे फिलहाल पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। झारखंड बनने के बाद राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने बाबूलाल मरांडी की सरकार में दीपक प्रकाश को झारखंड खनिज विकास निगम के चेयरमैन पद पर नियुक्त किया गया था। बाद में जब बाबूलाल मरांडी ने बीजेपी छोड़ी तब दीपक प्रकाश भी उनके साथ हो लिए। हालांकि जल्द ही उन्होंने पार्टी में वापसी भी कर ली थी। हालाँकि अब बाबूलाल मरांडी भी बीजेपी में शामिल हो चुके हैं और दीपक प्रकाश राज्यसभा पहुंचने में कामयाब हो गए हैं।

Leave a Reply