अब सेना के जवानों को अपने मोबाइल से डिलीट करना होगा फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिकटॉक समेत 89 ऐप्स, जारी हुआ आदेश

दिल्ली, न्यूज़ डेस्क, एमएम : 15 जून को गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ हुए हिंसक झड़प के बाद भारत चीन को आर्थिक रूप से झटका देने की रणनीति पर लगातर काम कर रहा है। आपको बता दें कि पिछले हप्ते ही केंद्र सरकार ने 59 चीनी एप पर प्रतिबंध लगा दिया था। अब भारतीय सेना ने अपने जवानों को फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत 89 मोबाइल ऐप्लीकेशंस को 15 जुलाई तक डिलीट करने के लिए कहा है। सैन्य सूत्रों ने बताया कि सेना से जुड़ी जानकारियों को लीक होने से रोकने के लिए जवानों को यह आदेश दिया गया है। सेना ने कहा है कि जिनके भी मोबाइल में फेसबुक, इंस्टाग्राम के अलावा ये 89 ऐप मिले तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सेना के एक अधिकारी ने बताया है-ये कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि सैन्य अधिकारियों और सैनिकों पर इन ऐप्स के जरिए चीन और पाकिस्तान द्वारा ऑनलाइन निगाह रखने की घटनाएं बढ़ी हैं। गौरतलब है कि बीते नवंबर में सेना ने अपने स्टाफ को निर्देश दिया था कि आधिकारिक कामों के लिए व्हाट्सअप का इस्तेमाल न किया जाए। साथ ही महत्वपूर्ण पदों पर मौजूद सेना के अधिकारियों से फेसबुक अकाउंट डीलीट करने को कहा गया था।

सैनिकों से जिन मोबाइल ऐप्स को डिलीट करने को कहा गया है, उसमें कुछ डेटिंग ऐप्स भी शामिल हैं। समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, डिलीट की जाने वाली ऐप्स की लिस्ट में टिंडर, काउच सर्फिंग, न्यूज ऐप डेली हंट आदि शामिल हैं। वहीं, हाल ही में सरकार द्वारा बैन की गई 59 चीनी ऐप्स में से एक टिकटॉक भी सेना की इस लिस्ट में शामिल है।

सेना ने कई मैसेजिंग, वीडियो होस्टिंग, गेमिंग, ई-कॉमर्स, डेटिंग, ब्लॉगिंग, म्यूजिक ऐप्स को इस्तेमाल करने से मना कर दिया है। वी-चैट, हेलो, हाइक, पब्जी, ट्र-कॉलर को भी डिलीट करने को कहा है।

Leave a Reply