चीन सीमा पर तनाव के बीच सेना ने शुरू किया युद्धाभ्यास, सुखोई और मिग भी शामिल

दिल्ली, न्यूज़ डेस्क, एमएम : भारत चीन सीमा पर तनाव के बीच वायु और थल सेना ने लद्दाख सीमा पर संयुक्त युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है। दोनों सेना का यह युद्धाभ्यास चीन से किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयारी के रूप में किया जा रहै है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक यह सब साझा युद्धाभ्यास लद्दाख सीमा पर 11000-16000 फीट की ऊचांई पर की जा रही है। बताया जा रहा है कि युद्धाभ्यास के जरिए दोनों सेना के बीच आपसी तालमेल बनाने की कोशिश की जा रही है।

इस युद्धाभ्यास में वायुसेना के अत्याधुनिक तकनीक विमान सुखोई शामिल भी है। इस युद्धाभ्यास के जरिए सेना को एक जगह से दूसरे जगह पर तेजी से ले जाने की प्रेक्टिस भी की जा रही है। बतादें कि सेना के ट्रांसपोर्ट और हवाई विमान भी इसमें शामिल है।

इसी बीच अमेरिका ने यूरोप से अपनी सेना हटाकर एशिया में तैनात करने का फैसला किया है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने ये ऐलान किया है कि अमेरिका यह कदम ऐसे समय उठा रहा है कि जब चीन ने भारत में पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास युद्ध जैसे हालात पैदा कर दिए हैं , तो दूसरी ओर वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलिपींस और साउथ चाइना सी में भी खतरा बना हुआ है।

One Reply to “चीन सीमा पर तनाव के बीच सेना ने शुरू किया युद्धाभ्यास, सुखोई और मिग भी शामिल”

Leave a Reply