भारत-चीन सीमा विवाद पर बोले थल सेना अध्यक्ष- हर चीज नियंत्रण में, कहा नेपाल के साथ हमारे संबंध मज़बूत

नई दिल्ली, न्यूज़ डेस्क, एमएमः पिछले कुछ दिनों से भारत-चीन सीमा पर चल रहे तनाव के बीच थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (डड छंतंअंदमद्ध ने शनिवार को कहा कि सीमा पर स्थिति नियंत्रण में है। सेना प्रमुख ने कहा, ’मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि चीन के साथ हमारी सीमाओं पर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। हमारे बीच बातचीत की एक श्रृंखला चल रही है, जो कोर कमांडर स्तर की वार्ता के साथ शुरू हुई है।’ जनरल नरवणे ने आगे कहा, ‘हम उम्मीद कर रहे हैं कि लगातार संवाद (बातचीत) के माध्यम में से हम (भारत-चीन) सभी मतभेदों को दूर करने में कामयाब रहेंगे। हर चीज नियंत्रण में है।’ गौरतलब है कि सेना प्रमुख का यह बयान उस वक़्त आया है जब भारत-चीन सीमा पर दोनों देशों के बीच तनाव की ख़बर कई दिनों से आ रही है और विपक्षी पार्टियां सत्ताधारी मोदी सरकार पर इस मुद्दे को लेकर हमलावर है।
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, नेपाल को लेकर सेना प्रमुख ने कहा कि नेपाल के साथ हमारे संबंध मजबूत है। हमारे बीच भौगोलिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक जुड़ाव हैं। हमारे लोगों के बीच आपसी संबंध बहुत मजबूत हैं। नेपाल के साथ हमारे संबंध हमेशा मजबूत रहे हैं और भविष्य में भी मजबूत रहेंगे।
आर्मी चीफ ने कहा कि जहां तक जम्मू-कश्मीर का संबंध है। हमने बहुत सी सफलताएं हासिल की हैं। पिछले 10-15 दिनों में 15 से अधिक आतंकवादी मारे गए हैं। यह सब जम्मू-कश्मीर में तैनात सभी सुरक्षा बलों के बीच घनिष्ठ सहयोग और समन्वय के कारण संभव हुआ है। अधिकांश ऑपरेशन स्थानीय लोगों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर किए गए हैं। यह दर्शाता है कि स्थानीय लोग भी उग्रवाद और आतंकवाद से तंग आ चुके हैं और वे चाहते हैं कि स्थिति सामान्य हो जाए। सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे आईएमए के पासिंग आउट परेड के दरम्यान ये बातें कहीं।

Leave a Reply