मखाना उत्पादन में दक्ष कामगारों को मिलेगा काम, प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट कर की सराहना

दरभंगा, एमएम : कोरोना संकट के कारण देश में उत्पन्न हुए हालात से सभी लोगों की आर्थिक स्थिति पर गहरा झटका लगा है। कोरोना महामारी के कारण दूसरे राज्यों से आने वाले प्रवासी श्रमिकों को मखाना उत्पादन का प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य को लेकर दरभंगा के जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने शनिवार को केवटी पंचायत अंतर्गत चकभवानी इटहरवा गांव स्थित चकभवानी मखाना उत्पादन अनुसंधान केंद्र का निरीक्षण किया। उपेंद्र सहनी व शत्रुघन सहनी दोनों को मखाना उत्पादन के बढ़ावा के संबंध में विस्तार पूर्वक समझाया। वहीं प्रवासी श्रमिकों की सूची लेकर जिला मखाना पदाधिकारी से संपर्क कर तेज गति से कार्य को बढ़ाने सहित कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान डीडीसी डॉ. कारी प्रसाद महतो, बीडीओ महेश चंद्र, सीओ सह प्रभारी एमओ अजीत कुमार झा, मास्टर प्रशिक्षक प्रशांत कुमार झा सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

माननीय प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉनफेरेन्स के द्वारा गरीब कल्याण रोजगार अभियान का किया शुभारंभ। अभियान के तहत चयनित बिहार राज्य के 32 जिलों में दरभंगा जिला शामिल। इस अभियान के तहत 25 प्रकार की विकास योजनाएं क्रियान्वित की जाएगी।

प्रधानमत्री मोदी ने अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट भी किया कि बिहार में मखाना है, लीची है, केला है! यूपी में आंवला है, आम है, राजस्थान में मिर्च है, मध्य प्रदेश की दालें हैं, ओडिशा में-झारखंड में वनों की उपज हैं। हर जिले में ऐसे अनेक लोकल उत्पाद हैं, जिनसे जुड़े उद्योग पास में ही लगाए जाने की योजना है। प्रधानमंत्री ने ये भी कहा की केंद्र सरकार देश के गरीबों के लिए है और उनके उत्थान के लिए हरसंभव प्रयास करती रहेगी। आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए काम चलता रहेगा।

One Reply to “मखाना उत्पादन में दक्ष कामगारों को मिलेगा काम, प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट कर की सराहना”

Leave a Reply