बिहार में उग्र हुआ मानसून, राज्य में फिर ठनका गिरने के आसार

पटना, एमएम : दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में भी मॉनसून की वर्षा देखने को मिल रही है। झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तरप्रदेश और दिल्ली मई मानसून ने दस्तक दे दी है और कई क्षेत्रों में जोरदार बारिश भी हो रही है। देश भर में मॉनसून व्यापक रूप से सक्रिय है। कुछ स्थानों पर मौसम विभाग  ने आज भारी बारिश की चेतावनी जारी किया है।

बिहार में मॉनसून अत्यधिक सक्रिय दिख रहा है। राज्य में आज भी ठनका गिरने की संभावना है। साथ ही साथ कई जिलों में भारी बारिश के आसार भी है। आपको बतादें कि फिलहाल बिहार से ट्रफ लाइन शिफ्ट हो चुकी है। बावजूद इसके अगले 48 घंटे सामान्य से अच्छी बारिश जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने भारी बारिश और वज्रपात की संभावनाओं को देखते हुए पूरे राज्य में अलर्ट जारी कर दिया है। विभाग की मानें तो राज्य में जुलाई तक मॉनसूनी बारिश का अनुमान है।

गौरतलब है कि रविवार को भी राज्य के कई जिलों में भारी बारिश और ठनका गिरी थी। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले दो दिनों तक राजधानी और आसपास के हिस्सों में हल्की व तेज बारिश और वज्रपात हो सकती है।

वहीं दिल्ली-एनसीआर में मानसून फिर सक्रिय नजर आ रहा है। अगले कुछ दिनों तक यहां बारिश होने की संभावना जतायी गयी है। सोमवार को सुबह से ही यहां बादल छाए हुए हैं और कहीं कहीं हलकी बारिश भी हुई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में हल्की हवा भी चल रही है। यहां हल्की बारिश होने के आसार हैं। जिससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिल सकती ह। यहां अगले 3-4 दिनों तक मौसम ऐसे ही रहने की संभावना है।

Leave a Reply