मंगलवार से आनंद विहार टर्मिनल से ट्रेनों का परिचालन बंद, प्लेटफॉर्म पर लगाए जाएंगे आइसोलेशन कोच

नई दिल्ली, एमएम : दिल्ली में कोरोना से हालात खराब होते जा रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए दिल्ली में अब तेजी से आइसोलेशन बेड बढ़ाने की व्यवस्था शुरू कर दी गई है। इसके चलते आनंद विहार रेलवे स्टेशन से चलने वाली सभी ट्रेनें मंगलवार से बंद कर दी जाएंगी। आनंद विहार के स्टेशन अधीक्षक ओम कुमार ने बताया कि अब यह ट्रेनें पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी।

वहीं आनंद विहार रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफार्म पर आइसोलेशन कोच लगाए जाएंगे। साथ ही इन कोचों में कोरोना संक्रमितों को आइसोलेशन में रखा जाएगा। बता दें कि लॉकडाउन में छूट देते हुए सरकार ने एक जून से आनंद विहार से पांच ट्रेनों का संचालन शुरू किया था। इन ट्रेनों के नाम सप्तक्रांति एक्सप्रेस, सत्याग्रह एक्सप्रेस और गाजीपुर सिटी एक्सप्रेस हैं। एक जून से प्रतिदिन तीन ट्रेनें आनंद विहार से जाती थीं और दो ट्रेनें वापस आती थीं।

इधर, उत्तर रेलवे के केंद्रीय अस्पताल में भी अब कोरोना की जांच होगी। देश का यह पहला रेलवे अस्पताल है जिसमें यह सुविधा शुरू की गई है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) और दिल्ली सरकार की अनुमति के बाद 13 जून से अस्पताल में यह सुविधा शुरू हो गई है। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि केंद्रीय अस्पताल में स्थित दो लैब में एक साथ 16 सैंपल की जांच हो सकती है। दो पाली में कुल तीन सौ सैंपल की जांच हो सकेगी। दो घंटे में जांच रिपोर्ट भी मिल जाएगी।

रेलवे अस्पताल में यह सुविधा नहीं होने के कारण संदिग्ध मरीजों की कोरोना जांच सरकारी अस्पताल में या फिर निजी लैब में होती थी। इसमें वक्त लगता था। अब समय पर जांच रिपोर्ट आने से रेलकर्मी व उनके परिवार का समय पर इलाज हो सकेगा।

आनंद विहार टर्मिनल से चलने वाली ट्रेन अब दिल्ली के किस स्टेशन से चलाई जाएगी इसकी घोषणा देर रात तक की जा सकती है। जन संपर्क अधिकारी के मुताबिक उत्तर रेलवे ट्रैफिक बोर्ड के निर्णय के बाद ये जानकारी सार्वजनिक कर दी जाएगी की ट्रेन कहाँ से चलेगी, ताकि इन ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों को कोई परेशानी ना हो।

Leave a Reply