दिल्ली से बिहार के लिए तीन नई विशेष ट्रेन चलाने की तैयारी, जल्द की जाएगी घोषणा

दिल्ली, एमएम : कोरोना के कारण अभी भी रेल के पहिए को पूरी तरह अनलॉक नहीं किया गया है। कारण कोरोना जैसे संक्रमित बीमारी को फैलने से रोका जा सके। हालांकि अभी 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। लेकिन ये कम पड़ रहे हैं। इसलिए रेल यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली से तीन नई विशेष ट्रेन चलाने की तैयारी है। भारतीय रेलवे ने गृहमंत्रालय को करीब 40 जोड़ी नई विशेष ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेजा है। जिसमें बिहार के लिए भी तीन ट्रेन शामिल हैं।  मंत्रालय से अनुमति मिलने पर इन्हें जल्द ही चलाए जाने की घोषणा होने की संभावना है।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, इन ट्रेनों को चलाए जाने से पहले इन रूट पर यात्रियों की संख्या, स्टेशनों पर कोरोना संक्रमण से बचाव और जांच के पर्याप्त साधन, खर्च आदि पर कार्ययोजना बनाई जा रही है। स्टॉपेज व रूट के बारे में कोई भी अंतिम निर्णय अभी लिया जाना बाकी है।

मिल रही जानकारी के मुताबिक विशेष ट्रेनों को नियमित सेनेटाइज किया जाएगा। स्टेशनों पर यात्रियों को 90 मिनट जल्दी पहुंचाना होगा। उनकी थर्मल स्क्रीनिंग होगी। स्टेशनों पर हैंड सेनेटाइजर मशीन लगाई गई हैं। स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या बढ़ने पर उसे नियंत्रित करने के लिए योजना बनाई जा रही है।

बताया जा रहा है कि इन ट्रेनों में 120 दिन आगे तक की यात्रा के लिए टिकट बुक हो सकेगा। साथ ही ट्रेनों में तत्काल कोटे में भी कुछ सीटें रखी जा सकती हैं।

संभावित ट्रेन  
दिल्ली- भागलपुर
मुजफ्फपुर-आनंद विहार (कोविड कोच के चलते यह ट्रेन पुरानी दिल्ली तक जाएगी)
मुजफ्फरपुर- पोरबंदर

Leave a Reply