बिहार में 8 से 12 जुलाई के बीच बरसेगी आफत, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी महकमों को किया अलर्ट

पटना, एमएम : बिहार में इस बार इन्द्र देवता कुछ ज्यादा ही मेहरबान हैं। मानसून आने के बाद से लगातार बिहार में बारिश हो रही है तो दूसरी तरफ इस साल ठनका गिरने से अभी तक करीब 300 लोगों की जान चलि गई है। एक बार फिर  मौसम विभाग ने बिहार में 8 से 12 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है और इस चेतावनी को देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रा्ज्य आपदा प्रबंधन और जलसंसाधन विभाग के साथ-साथ सभी संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को पूरी तरह अलर्ट रहने का निर्देश दिया है।

विभिन्न मौसम पूर्वानुमान को लेकर एजेंसियों के माध्यम से प्राप्त सूचना के आधार पर जल संसाधन विभाग ने आठ से 12 जुलाई तक बिहार के बागमती बेसिन में भारी बारिश की सूचना दी है। यह भी कहा गया है कि भारी बारिश की संभावना से पूर्वी चम्पारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, मधुबनी, दरभंगा, बेगूसराय, खगड़िया, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, भागलपुर एवं बांका जिले में बाढ़ की संभावना बन सकती है।

इस सूचना के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव को निर्देश दिया है कि सभी संबंधित जिलाधिकारियों को पहले से ही इसे लेकर अलर्ट कर दिया जाए। साथ ही, तटबंधों के निकट रहने वाले लोगों के बीच माइक से इसका विशेष रूप से प्रचार-प्रसार कराया जाय, ताकि लोगों को शिफ्ट करने की कार्रवाई त्वरित गति से हो सके।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने जल संसाधन विभाग को निर्देश दिया है कि अपने सभी अभियंताओं को संवेदनशील स्थलों पर पूरी तरह अलर्ट रखें, ताकि तटबंधों की पूर्ण सुरक्षा की जा सके। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि जिलों में पूर्व से प्रतिनियुक्त एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की टीमों को भी पूरी तरह अलर्ट मोड में रखा जाय, ताकि किसी भी प्रतिकूल स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक संजय कुमार के अनुसार राजधानी समेत पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय है। इसके कारण राज्य में कुछ दिनों तक तेज बारिश की उम्मीद है। राजधानी समेत पूरे प्रदेश में मौसम में उतार-चढ़ाव अभी जारी रहेगा। बुधवार को कुछ इलाकों में ठनका गिरने की भी आशंका है और आंधी भी चल सकती है।

Leave a Reply