‘ड्रीम11’ बना IPL 2020 का टाइटल स्पॉन्सर, फंतासी स्पोर्ट्स मंच ‘ड्रीम11’ को 222 करोड़ रुपये में मिले अधिकार

दिल्ली, एमएम : इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल के लिए टाइटल स्पॉन्सरशिप का अधिकार फंतासी स्पोर्ट्स मंच ‘ड्रीम11’ को दिया गया है। 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच यूएई में खेले जाने वाले आईपीएल 2020 के प्रायोजक के लिए बीसीसीआई ने इसमें रुचि लेने वाली कंपनियों को आमंत्रित किया था। न्यूज एंजेसी एएनआई के मुताबिक, आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा कि आईपीएल 2020 टाइटल स्पॉन्सरशिप के अधिकार फंतासी स्पोर्ट्स मंच ‘ड्रीम11’ को 222 करोड़ रुपये में दिए गए हैं।

Dream 11 इस साल का IPL Sponsor बना है। BCCI ने मंगलवार को साल 2020 के इंडियन प्रीमियर लीग के इस स्पोर्ट्स फैंटसी प्लैटफॉर्म ड्रीम 11 को चुना। इस दौड़ में उसने कई बड़ी कंपनियों को मात दी।

ड्रीम11 ने इंडियन प्रीमियर लीग के तीन साल के टाइटल राइट्स खरीद लिए हैं। 2020 के अधिकार तो पक्के हैं लेकिन अगले दो साल के लिए स्पोर्ट्स फैंटसी प्लैटफॉर्म के पास अधिकार रहते हैं या नहीं यह इस बात पर निर्भर करेगा कि वीवो अगले साल लौटता है या नहीं।

अगर वीवो इंडिया- जो दो सप्ताह पहले ही आईपीएल से अलग हुआ है वापस आता है तो ड्रीम11 को उसके लिए रास्ता छोड़ना पड़ेगा। हालांकि अगर वीवो टाइटल स्पॉन्सर के तौर पर नहीं लौटेगा तो तो स्पोर्ट्स स्टार्ट अप के पास 2020 के आईपीएल के अलावा अगले दो साल के लिए भी अधिकार कायम रहेंगे।

बतादें कि भारतीय खेलों में चीनी निवेश के खिलाफ बने माहौल में, खास तौर पर खेल प्रशासन खास तौर पर बीसीसीआई पर काफी दबाव था। बीसीसीआई ने साफ किया है कि ड्रीम11 एक भारतीय स्टार्ट अप है जिसमें चीनी निवेश ईकाई में है जिसे नजरअंदाज किया जा सकता है और इसका हल भी आपस में निकाला जा सकता है।

गौरतलब है कि ड्रीम इलेवन जो रकम बीसीसीआई को दे रहा है वह वीवो से आधी है। अब वीवो की जगह ड्रीम-11 के साथ डील हुई है, लेकिन इस कंपनी में भी चीन का पैसा लगा है। चीन की टेक कंपनी टैंसेंट ने 2018 में ड्रीम-11 में 10 करोड़ डॉलर यानि 720 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

सूत्रों की माने तो , ‘बाजार की मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह पैसा ठीक है। बोर्ड दो और ऑफिशल पार्टनर- अनअकैडमी और क्रेड- को भी साथ जोड़ेगा इसका अर्थ है कि उसे और 80 करोड़ मिलेंगे।’ बीसीसीआई को इस हिसाब से 300 करोड़ से ज्यादा की रकम मिलेगी।

IPL 2020 का कार्यक्रम कुल 53 दिनों तक चलेगा। IPL फाइनल 10 नवंबर को कराया जाएगा, जिससे प्रसारकों को दिवाली के हफ्ते का फायदा मिलेगा। बीसीसीआई के मुताबिक इस बार IPL के 10 डबल हेडर (एक दिन में दो मैच) मुकाबले खेले जाएंगे. इस बार शाम के मुकाबले 7:30 बजे से खेले जाएंगे। जो कि पहले रात 8 बजे था।

Leave a Reply