समय पर ही होगा बिहार विधानसभा चुनाव, राजद और लोजपा की मांग को चुनाव आयोग ने किया खारिज

पटना, एमएम : बिहार विधानसभा का चुनाव इस साल के अंत तक होने हैं। लेकिन राज्य में अभी एक तरफ कोरोना संक्रमण ने रफ़्तार पकड़ लिया है वहीं उत्तर बिहार बाढ़ ग्रसित है। लगातार विपक्षी पार्टियां चुनाव ना कराने की मांग कर रही है। चुनाव को लेकर संशय की स्थिति बनि हुई थी। लेकिन मंगलवार को चुनाव आयोग ने एक बार फिर कहा है कि बिहार में तय समय पर ही विधानसभा चुनाव होंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना महामारी को ध्यान में रख कर चुनाव की तैयारियां की जा रही हैं। इस प्रकार, चुनाव आयोग ने कोरोना के मद्देनजर चुनाव को स्थगित करने की मांग को खारिज कर दिया है।

बतादें कि एक निजी चैनल से बातचीत में भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि आयोग बिहार विधानसभा चुनाव समय पर कराने की तैयारी कर रहा है। चुनाव आयोग कोरोना को लेकर सारे एहतियात बरत रहा है। महामारी को लेकर सारे प्रबंध किये जायेंगे। लेकिन, विधानसभा चुनाव समय पर ही कराने का फैसला लिया गया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त के समय पर चुनाव कराए जाने की बात से स्पष्ट हो गया है कि राजद और लोजपा जैसे राजनीतिक दलों द्वारा कोरोना को लेकर चुनाव बाद में कराये जाने की मांग को आयोग ने खारिज कर दिया है। इस बीच राजद ने कहा है कि अगर उन्हें जनता के बीच जाकर प्रचार करने की इजाजत नहीं मिली तो वे चुनाव का बहिष्कार करेंगे। उधर कांग्रेस ने भी ऐसी ही मांग की है।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने मंगलवार यानी 11 अगस्त तक सभी राजनीतिक दलों से बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर सलाह, सुझाव देने का निर्देश दिया है। पहले ये सुझाव 31 जुलाईं तक ही मांगे गए थे, लेकिन आयोग ने इसकी तिथि बढ़कर बाद में 11 अगस्त कर दी थी।

Leave a Reply