चुनाव आयोग ने किया ऐलान, 29 नवंबर से पहले करा लिया जाएगा मतदान

पटना/दिल्ली, एमएम : बिहार में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव को लेकर तमाम तरह की अटकलें लगाई जा रही थी। अब चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि बिहार विधानसभा का चुनाव तय समय पर ही होंगे। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को कहा है कि, 29 नवंबर से पहले बिहार में विधानसभा चुनाव करा लिया जाएगा। बिहार चुनाव के साथ ही देश की 64 विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव भी होगा। हालांकि आयोग ने अभी तक बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया है, लेकिन अब माना जा रहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव और 65 सीटों पर उपचुनाव की तारीख का जल्द ऐलान करेगा।

दरअसल देश में विधानसभा की 64 सीटें और लोकसभा की एक सीट खाली है। इन्हीं सीटों पर उपचुनाव को लेकर आज चुनाव आयोग की अहम बैठक हुई। आयोग की बैठक में सभी प्रदेशों के चुनाव अधिकारियों के रिपोर्ट की समीक्षा की गई। कई राज्यों ने बाढ़ और कोरोना संक्रमण के कारण उपचुनाव को आगे बढ़ाने की मांग की थी।

हालांकि चुनाव आयोग ने यह फैसला किया है कि, बिहार में विधानसभा चुनाव 29 नवंबर से पहले कराया जाना है, ऐसे में देश की खाली लोकसभा और विधानसभा की सीटों पर भी उपचुनाव एक साथ हो। आयोग का कहना है, एक साथ चुनाव कराने से सुरक्षाबलों के मूवमेंट और लॉजिस्टिक को लेकर दिक्कत नहीं आएगी।

बता दें कि बिहार में इस साल अक्टूबर-नवंबर के महीने में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसके लिए राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारी भी शुरू कर दी है। आयोग ने भी कोरोना काल में चुनाव और उपचुनाव कराने को लेकर हाल ही गाइडलाइंस जारी की थी। तभी यह तय हो गया था कि कोरोना और बाढ़ ग्रस्त बिहार में तय समय पर चुनाव होंगे। हालांकि विपक्षी दलों समेत एनडीए में शामिल एलजेपी ने बिहार में चुनाव टालने की मांग की थी।

Leave a Reply