आज फिर ठनका से बिहार में हुई 6 मौत, पटना समेत बिहार के कई जिलों में 48 घंटे तक ठनका का अलर्ट जारी

पटना, एमएम :  बिहार के कुछ हिस्सों में आज सुबह से बारिश हो रही है। बिहार में गुरुवार को बिजली गिरने की घटनाओं में 22 लोगों की मौत हो गई थी। आज फिर ठनका गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई है। आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी सूचना के मुताबिक आज हुई मौत में लखीसराय में 2 लोगों की मौत हुई है वहीं गया, बांका, जमुई और समस्तीपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि अगले 48 घंटे तक राज्य में ऐसी परिस्थितियां बन रही हैं, जिसके अनुसार कई जिले वज्रपात/ठनका से प्रभावित होंगे। लोगों से बेवजह घरों से बाहर न निकलने और सतर्क रहने की अपील की गई है। उन्होंने कहा कि थंडरस्टोर्म के सेल एक जगह बनकर हवाओं की गति और तापमान की स्थिति के हिसाब से इधर-उधर मूवमेंट करते रहते हैं। रडार पर मिलने वाले संकेतों के आधार पर आपदा विभाग सहित विभिन्न माध्यमों से लोगों तक इसकी सूचना पहुंचाई जा रही है।

इन जिलों के लिए जारी हुई अलर्ट

भागलपुर, रोहतास, मुंगेर, वैशाली, पश्चिमी और पूर्वी चंपारण, औरंगाबाद, मधेपुरा, पूर्णिया , जमुई, सुपौल, भभुआ, बक्सर, नालन्दा, लखीसराय, कटिहार, जहानाबाद, पटना , शेखपुरा, अरवल, भोजपुर, अररिया, बेगूसराय, पूर्णिया, समस्तीपुर, वैशाली, मधुबनी और दरभंगा।

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि बिहार के ज्यादातर जिलों में अगले 4 दिनों तक बारिश होगी। भागलपुर और बांका जिले में फिलहाल मौसम बेहद खराब है और यहां लगातार चेतावनी जारी की जा रही है।

 

Leave a Reply