मूसलाधार बारिश से पानी-पानी हुई पटना, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर और सीतामढ़ी में भी झमाझम बारिश, मंत्री नन्द किशोर यादव के घर में घुसा पानी

पटना, एमएम : बिहार में  मानसून पूरी तरह सक्रिय हो गया है। इसके चलते अधिसंख्‍य जिलों में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इस तरह की स्थिति सोमवार तक रहेगी। मंगलवार से बारिश में थोड़ी कमी हो सकती है। पूरे बिहार में लगभग एक जैसी स्थिति है। राजधानी पटना समेत कई जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है। सुबह 4 बजे से ही बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने 48 घंटे का अलर्ट जारी किया हुआ है। इसका असर अलसुबह से ही दिखने लगा। राजधानी पटना में सुबह 4 बजे बारिश हुई। फिर लगभग डेढ़ घंटा थमने के बाद सुबह पौन छह बजे से जो बारिश शुरू हुई, वह लगभग साढ़े नौ बजे बंद हुई है। इतनी देर की ही बारिश में डिप्‍टी सीएम सुशील मोदी का मुहल्‍ले में जलजमाव हो गया है। रविवार की सुबह मौसम विभाग ने ताजा अलर्ट में पटना समेत आधा जिलों में मेघ के तेज गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना जतायी थी। उधर लखीसराय में ठनका गिरने से एक युवक की मौत हो गई।

बतादें कि पटना, नालंदा, गया, सारण, नवादा, बक्‍सर समस्‍तीपुर आदि जिलों में वज्रपात की भी आशंका जतायी गई है। ऐसे में सरकार ने पहले ही लोगों से आग्रह किया है कि मौसम खराब हो तो घर से बाहर न निकलें। वज्रपात में जान जाने का खतरा बना रहता है। तीन दिन पहले ही बिहार में 24 घंटे में वज्रपात से 100 से अधिक लोगों की जान चली गई है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा की मानें तो मौसम में अभी उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। कभी तेज बारिश होगी तो कभी मौसम शुष्क रहेगा। वहीं दो दिनों तक बारिश की संभावना बनी रहेगी। मंगलवार से ही मौसम में कुछ सुधार हो सकता है।

पटना में कंकड़बाग समेत राजेंद्र नगर, बहादुरपुर, अशोक नगर, इंद्रपुरी के इलाकों में सड़कों पर जलजमाव हो गया है। सुबह में दो राउंड में हुई बारिश से कई मुहल्‍लों में सड़क व नाले में फर्क मिट गया है। यहां तक कि डिप्‍टी सीएम सुशील मोदी का मुहल्‍ले में भी जलजमाव हो गया है।  वहीं कृषि मंत्री प्रेम कुमार के आवास के आगे भी जलजमाव हो गया है।

उधर दरभंगा में सुबह में रुक रुक कर बारिश हो रही थी। लखीसराय में भी रात में ठीक ठाक बारिश हुई।  शिवहर में कभी तेज हवा चली तो कभी बारिश का लोगों ने आनंद लिया। सीतामढ़ी में भी रात भर बारिश हुई। मधुबनी और मोतिहारी में भी देर रात में झमाझम बारिश हुई।

वहीं राजधानी पटना सहित बिहार में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश और कई इलाकों में जलजमाव से लोग परेशान हैं और जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। आलम ये है कि बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव के पटना स्थित बंगले में भी बारिश का पानी घुस गया है। आवास में पानी घुस जाने पर मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि जिस रास्ते से होकर पानी निकलता था, वह किसी कारण बंद हो गया है। जैसे ही उसे ठीक कर दिया जाएग, घर में घुसा पानी बाहर निकल जाएगा।

Leave a Reply