बिहार में वज्रपात ने मचाया तांडव, ठनका गिरने से 22 की मौत, दर्जनों घायल

पटना,एमएम : बिहार में मानसून ने दस्तक क्या दिया, मानो आफद शुरू हो गई है। एक तरफ भारी बारिश से जल जमाव की स्थिति बन रही है तो दूसरी तरफ नदियों के जलस्तर में लगातार वृद्धि से बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। और तो और तीसरी आफद तो जान को कर आई है। मिल रही जानकारी के मुताबिक बिहार के कई जिलों में बारिश और ठनका गिरने से गुरुवार को 22 लोगों की मौत हो गई। गोपालगंज में 13, सिवान के 4, मधुबनी, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण में 2-2 , पूर्णिया और बांका में 1-1 की मौत हुई है। वहीं दर्जनों लोगों के झुलसने की भी खबर है।

गोपालगंज जिले में गुरुवार की सुबह से हो रही बारिश के बीच वज्रपात से 13 लोगों की मौत हो गई। वज्रपात से उचकागांव में चार, मांझा में दो व विजयीपुर, कटेया एवं बरौली में एक-एक शख्स की मौत हो गई। वज्रपात में जान गंवाने वाले अधिकतर लोग खेत में धान की रोपनी करने या बिचड़े उखाड़ने गए थे। बरौली व मांझा में वज्रपात से झुलसकर जख्मी हुए चार लोगों को इलाज के लिए सदर अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। पुलिस ने सभी शवों को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। मृतकों के परिजनों में कोहराम मचा हुआ है।

वहीं उत्तर बिहार में भी ठनका गिरने के 4 लोगों मौत हो गई है। पूर्वी चंपारण में वज्रपात से नाबालिग बच्ची सहित दो लोगों की मौत हुई है। पश्चिमी चंपारण के शिकारपुर में विशुनपुरवा तथा मालदा दो भी दो लोगों की ठनका गिरने से मौत हो गई। बेतिया के शिकारपुर थाना के भसुरारी पंचायत के दो अलग-अलग टोला में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। मधुबनी के घोघरडीहा में ठनका गिरने से पति-पत्नी की मौत की मौत हो गई।। घटना प्रखण्डक्षेत्र की बेलहा गांव की है। पति पत्नी दोनों खेत में दोनों काम करने के लिए गए थे।

वहीं इससे पहले पश्चिम चंपारण में तेज गरज के साथ बारिश से नरकटियागंज में दो की मौत हो गयी है। इसके अलावा सीवान के भगवानपुर और अरुआ गांव में आकाशीय बिजली गिरने से मकान ध्वस्त हो गया।

बता दें कि उत्तर बिहार सहित कई जिलों में आज और कल के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक अगले तीन दिनों तक बादल छाये रहने के साथ-साथ हल्की बारिश की संभावना है। लेकिन, 28 जून को राजधानी व आसपास के इलाके में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बिहार के कुछ जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है अलर्ट पर रहने वाले जिलों में पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, सिवान और मधेपुरा शामिल है। इसके अलावा कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया और जमुई में भी भारी बारिश की संभावना है।

Leave a Reply