बिहार में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है महानंदा, कई नदियों का जलस्तर बढ़ा, बाढ़ के आशंका के बीच अमित शाह ने नीतीश से की बात

कटिहार : बिहार में मानसून दस्तक दे चुका है। करीब दस साल के बाद सही समय पर मानसून बिहार पहुँचा है और जमकर बारिश हो रही है। आलम ये है कि पटना, दरभंगा समेत कई शहरों में जल जमाव से लोगों का जीना मुहाल हो रहा है। हो रही मुसलाधार बारिश से कई नदियों के जल स्तर में वृद्धि देखि जा रही है। महानंदा, गंगा, कोसी व बरंडी नदी के जल स्तर में रविवार को भी वृद्धि दर्ज की गयी है। नदी का जल स्तर छह घंटे के दौरान करीब दो सेंटीमीटर से 10 सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गयी है। जबकि महानंदा नदी अधिकांश स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। नदी के जल स्तर में वृद्धि से कई क्षेत्रों में कटाव होने लगा है। महानंदा नदी झौआ में खतरे के निशान से 23 सेमी ऊपर बह रही है। जबकि यह नदी पार बहरखाल में खतरे के निशान से 17 सेमी ऊपर है.

इसी तरह आजमनगर में महानंदा नदी खतरे के निशान से 41 सेमी ऊपर है। धबौल एवं कुर्सेल में यह नदी खतरे के निशान से क्रमशः 39 व 19 सेमी ऊपर बह रही है।

इधर भारत नेपाल सीमा पर स्थित गंडक बराज से रविवार की दोपहर तक लगभग एक लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा चूका है। इससे तटवर्ती वन क्षेत्र समेत पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के समीपवर्ती क्षेत्रों में पानी का जमाव होने की आशंका बढ़ गयी है। इससे ग्रामीणों की परेशानियां बढ़ गयी हैं। गंडक बराज के अधिकारियों की माने तो नेपाल में हो रही बारिश से तराई और पहाड़ी क्षेत्रों में जनजीवन अस्त व्यस्त होने लगा है। नेपाल से छूटे पानी के कारण गंडक बराज का जल स्तर रविवार की सुबह से लगातार बढ़ने के क्रम में है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल स्तर में और भी बढ़ोतरी हो सकती है।

महानंदा में उफान के कारण कटिहार जिले के कदवा प्रखंड के सोनैली, चांदपुर, पूर्णिया पथ पर वाहनों का परिचालन ठप हो गया है। दर्जनों गांवों का सड़क संपर्क प्रखंड मुख्यालय, अनुमंडल एवं जिला मुख्यालय से भंग हो गया है। महानंदा एवं रीगा नदियों के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि के कारण नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

इसी बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से राज्य में हो रहे बारिश के कारण उत्पन्न स्थिति के बारे जानकारी ली। साथ ही मुख्यमंत्री को भरोसा दिलाया कि आपदा के समय केंद्र सरकार राज्य को हर संभव मदद करेगा।

Leave a Reply