दरभंगा का बाढ़ से बुरा हाल, गांव से शहर तक पानी ही पानी, बाढ़ पीड़ितों का हाल जानने पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

दरभंगा, एमएम : बिहार में बाढ़ का कहर जारी है। आलम यह है कि गांव से लेकर शहर तक पानी ही पानी नजर आ रहा है। इतना ही नहीं दरभंगा के केवटी में मंगलवार को चौथी बार महाराजी बांध टूटने से लोग दहशत में आ गए हैं। एक ही गांव में चौथी बार बांध टूटने के बाद पानी तेजी से अन्य गांव में फैलने लगा है। पानी का फैलाव आसपास के गांव के अलावा बगल के शीशो पंचायत में भी हो गया है। बागमती के तटबंध में रिसाव जारी रहने के कारण दरभंगा शहर के किलाघाट, बाजितपुर, शिवाजीनगर, छपकी, बेला दुल्लह, शुभंकरपुर, महाराजी पूल, केला मंडी दरभंगा टावर भगवानदास मोहल्ला समेत कई वार्ड और अन्य कई मोहल्लों में बाढ़ का पानी कम नहीं हो रहा है। उधर सिरसिया में तटबंध से रिसाव के कारण हायाघाट, बहेड़ी व कुशेश्वर स्थान पर संकट बरकरार है। हालांकि दरभंगा में बागमती के जलस्तर में पांचवें दिन एक सेमी. की कमी दर्ज की गई है। फिर भी यह खतरे के निशान से ऊपर है।

उधर गोपालपुर गांव के पास स्थित रेल गुमटी से करीब 400 मीटर की दूरी पर बाढ़ से सुरक्षा के लिए बना जमीदारी बांध बुधवार की सुबह करीब 15 फीट में टूट गया। बांध टूटने के कारण बागमती का पानी तेजी से प्रखंड के शेखपुर दानी मनोरा व मांझी गामा गांव में तेजी से प्रवेश कर रहा है। बांध टूटने की सूचना पर बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के अभियंता मौके पर पहुंचे हैं। बांध की मरम्मत करने की कोशिश चल रही है। गांव में अफरातफरी की स्थिति है। लोग बाढ़ के पानी को रोकने में लगे हैं। लगातार बांध टूटने से लोगों में भय का माहौल कायम होता जा रहा है।

बतादें कि इस बार बाढ़ से सबसे ज्यादा नुकसान दरभंगा जिले को हुआ है। करीब 14 प्रखंड के 18 लाख से ज्यादा आबादी बाढ़ प्रभावित है। स्थिति विकराल बनती जा रही है। बाढ़ का हवाई सर्वेक्षण करने के क्रम में बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जिले के दरभंगा सदर प्रखंड के मखनाही पहुंचे। यहां के उच्च माध्यमिक विद्यालय मखनाही सीसो पश्चिमी में बने सामुदायिक किचन एवं बाढ़ पीड़ितों के लिए किए गए अन्य इंतजामों का जायजा लिया। उनके साथ सरकार के वरीय अधिकारियों के अलावा प्रशासनिक अधिकारियों की टीम मौजूद थी। सीएम ने दरभंगा के जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम से अबतक के इंतजामों के बारे में जानकारी लिया। मौके पर दरभंगा के नगर विधायक संजय सरावगी समेत कई अन्य राजनेता भी मौजूद रहे।

Leave a Reply