बिहार में कोरोना का कहर जारी, भागलपुर में चार दिनों का पूर्ण लॉकडाउन, पटना में भी तैयारी

पटना, एमएम : बिहार में कोरोना संक्रमण रुकने का नाम नहीं ले रहा है।  बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। संक्रमण की रफ़्तार इस कदर बढ़ रहा है कि एक के बाद एक शहर को बंद करना पड़ रहा है। पहले मधुबनी फिर किशनगंज और अब भागलपुर। संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए भागलपुर में गुरुवार से चार दिनों का लॉकडाउन लागू किया जा रहा है। जबकि, कोरोना के सबसे बड़े केंद्र के रूप में उभरे राजधानी पटना में भी लॉकडाउन की तैयारी की जा रही है।

बतादें कि भागलपुर में हाल के दिनों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। इसे देखते हुए वहां गुरुवार से फिर चार दिनों के लिए लॉकडाउन लागू किया जा रहा है। इस दौरान लोग घरों में रहेंगे। प्रशासन लॉकडाउन के प्रावधानों का सख्‍ती से पालन कराएगा। लॉकडाउन भागलपुर, नवगछिया व कहलगांव के शहरी क्षेत्र में लागू किया जा रहा है। जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने इस बाबत निर्देश जारी कर दिया है।

हालांकि लॉकडाउन के दौरान दूध, दवा, सब्जी व किराना दुकानें खुली रहेंगी। अन्य आवश्यक सेवाएं भी बहाल रहेंगी। इस अवधि के दौरान गैरसरकारी चारपहिया एवं दोपहिया वाहनों के परिचालन पर पूरी तरह रोक रहेगी। किसी भी हालत में बिना मास्क के घर से बाहर आना प्रतिबंधित किया गया है।

जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने सिविल सर्जन को संक्रमित व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सैंपलिंग कराने का भी निर्देश दिया है। जानकारी के मुताबिक कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सिविल सर्जन ने ही शहरी क्षेत्रों के तीन किलोमीटर के दायरे में चार दिनों तक लॉकडाउन का प्रस्ताव दिया था।

इस बीच राजधानी पटना के संक्रमित इलाकों में भी लॉकडाउन की तैयारी की जा रही है। पटना सिटी में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अनुमंडल प्रशासन महेन्द्रू से लेकर मालसलामी तक फिर से लॉकडाउन करने की तैयारी में जुट गया है। एसडीओ राजेश रोशन के मुताबिक अभी फिलहाल खाजेकलां थाना क्षेत्र में लॉकडाउन किया गया है। फिर भी हालात बेकाबू हो रहे हैं। संपूर्ण पटना सिटी में लॉकडाउन को लेकर जिलाधिकारी के आदेश के बाद आगे की रणनीति तैयार की जाएगी।

Leave a Reply