ब्रिटेन को पीछा छोड़ते हुए नंबर 4 पर पहुंचा भारत, संक्रमितों की संख्या 3 लाख के पार

नई दिल्ली, न्यूज़ डेस्क, एमएमः भारत में कोरोनावायरस (कोवडि-19) के मामलों का आंकड़ा तीन लाख के पार पहुंच गया है। शुक्रवार शाम 2903 नए मरीजों के सामने आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 3 लाख के पार चली गई। महाराष्ट्र में भारत में सबसे अधिक 1,01,141 मामले हैं, इसके बाद तमिलनाडु में 40,698 और दिल्ली में 36,824 मामले हैं। पिछले 24 घंटे में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 2137 नए संक्रमित मरीज़ पाए गए जबकि इस दरम्यान 71 लोगों की मौत हो गई। कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में भारत ब्रिटेन को पीछा छोड़ते हुए दुनिया में चैथे नंबर पर पहचं चुका है।
शुक्रवार की सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान नए मरीजों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बाद भारत में कोरोनावायरस से पीड़ितों की कुल तादाद तीन लाख के करीब पहुंच गई थी। पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा 10,956 नए मरीज सामने आए, और एक दिन में सबसे ज्यादा 396 लोगों की मौत हो गई। अब तक 1,47,195 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं, जिसकी बदौलत भारत में रिकवरी रेट 49.47 प्रतिशत हो गया है। इस वक्त देश में कुल 1,41,842 सक्रिय मामले हैं, और भारत में अब तक कुल 8,498 लोग ज़िंदगी से हाथ धो चुके हैं।
इस बीच भारत कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देशों की सूची में ब्रिटेन को पछाड़कर चैथे स्थान पर पहुंच गया है। भारत अब रूस, ब्राजील और अमेरिका से ही पीछे रह गया है. अमेरिका में सबसे ज्यादा 20 लाख मामले हैं, उसके बाद ब्राजील का नंबर आता है जहां संक्रमितों की संख्या साढ़े 7 लाख है। तीसरे स्थान पर रूस है, जहां 4 लाख 93 हजार से ज्यादा मामले हैं।
इन सबके बीच भारत में कोरोना वायरस का सामुदायिक प्रसार हुआ है या नहीं इसपर लगातार गतिरोध बना हुआ है। दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन जहां दिल्ली में सामुदायिक संक्रमण की बात करते हैं तो वहीं केन्द्रीय टीम इस बात से इंकार कर रही है कि फ़िलहाल भारत में सामुदायिक संक्रमण नहीं हुआ है।

Leave a Reply