लद्दाख के गलवान वैली में भारत-चीनी सैनिक में भिड़ंत में चीनी पक्ष को भी नुकसानः ग्लोबल टाइम्स

नई दिल्लीः लद्दाख के गलवान वैली में सोमवार रात को भारत एवं चीनी सैनिकों के बीच हुए हिंसक भिड़ंत में चीनी पक्ष को भी नुकसान हुआ है। चीनी सरकार के हलावे से ग्लोबल टाइम्स ने भी इस बात को स्वीकार किया है, साथ ही आरोप लगाया है कि सीमा पर जो कुछ हुआ उसके लिए भारतयी सेना ज़िम्मेदार है। ग्लोबल टाइम्स में छपे रिपोर्ट की माने तो भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों को उकसाया था। रिपोर्ट में कहा गया कि भारतीय सेना चीनी सीमा में आकर इस प्रकार से उकसाया है।
हालांकि सेना के सूत्रों ने बताया जा रहा है कि दोनों सेनाओं की ओर से रात में पीछे हटने की प्रक्रिया जारी थी लेकिन अब अचानक चीनी सैनिकों की ओर से हरकत की गई है जिसमें भारतीय सैनिक शहीद हो गए। वहीं चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारत अगर एकतरफा कदम उठाएगा तो इस तरह की दिक्कतें सामने आएंगी। वहीं दोनों सेनाओं की ओर से इस सीमा पर तोपें और अन्य साजो-सामान भी इकट्ठा कर रही है और सैनिकों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। वहीं मिल रही है जानकारी के बाद इस घटना के बाद दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच उच्च स्तरीय बैठक जारी है और सेना की ओर से बातचीत की आधिकारिक पुष्टि का इंतज़ार है।
उधर भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत-चीन सीमा पर हुए हिंसक झड़प की विस्तृत जानकारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दी है। विदेशी मामलों के जानकारों का कहना है कि चीन कोरोना वायरस को लेकर वैश्विकस्तर पर घिर चुका है और इससे ध्यान भटकाने के लिए इस प्रकार की हरकतों को अंज़ाम दे रहा है।

Leave a Reply