जुलाई में प्रस्तावित NEET, JEE Mains की परीक्षाएं रद्द, अब सिंतबर में होगी परीक्षाएं, केंद्रीय मंत्री निशंक ने लिया बड़ा फैसला

दिल्ली, एमएम : पुरे विश्व में कोरोना संकट के चलते जन जीवन अस्त-व्यस्त है। कोरोना के चलते पिछले चार महीने से स्कूल और कॉलज, कोचिंग संस्थान आदि बंद हैं। ऐसे में बच्चों के पढाई पर सीधा असर पड़ रहा है। हालांकि ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा व्यवस्था चल रही है। लेकिन भारत जैसे देश के लिए ये माकुल नहीं है। सभी बच्चे अभी इसका लाभ नहीं उठा पा रहें हैं।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने शुक्रवार को JEE main और NEET 2020 परीक्षाओं को स्थगित करने के घोषणा की है। दिल्ली सहित देश भर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने जेईई मेंस और नीट की जुलाई में प्रस्तावित परीक्षाओं को टाल दिया है। अब यह परीक्षाएं सितंबर में होगी। इसके साथ ही जेईई एडवांस की भी परीक्षा अब सितंबर में होगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इनकी तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। फिलहाल यह परीक्षाएं जुलाई और अगस्त में अलग-अलग तारीखों पर प्रस्तावित थी। इसके साथ ही यह भी साफ हो गया है, कि आईआईटी सहित दूसरे सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में नया शैक्षणिक सत्र अब सितंबर के बाद ही शुरु होगा।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को इन परीक्षाओं को लेकर गठित की गई उच्चस्तरीय कमेटी की सिफारिश पर जुलाई और अगस्त में प्रस्तावित जेईई मेंस, जेईई एडवांस और नीट की परीक्षाओं को टालने का ऐलान किया है। यह एलन उन्होंने ट्वीट कर किया है।

इन परीक्षाओं के लिए जो नई तारीखें घोषित की है, उसके तहत जेईई मेंस की परीक्षा अब एक से छह सिंतबर के बीच होगी, जबकि जेईई एडवांस की परीक्षा अब 27 सितंबर को होगी। वहीं नीट (नेशनल एलिजविलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) की परीक्षा 13 सिंतबर को होगी। इस बीच निशंक ने छात्रों से परीक्षाओं की तैयारी के लिए मिले इस समय को और बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक कमेटी ने स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों के साथ चर्चा के बाद परीक्षाओं फिलहाल टालने की सिफारिश की। साथ ही इनकी नई तारीखें सितंबर में प्रस्तावित की। जिसे बाद में मंत्रालय ने भी अपनी स्वीकृति दे दी है।

Leave a Reply