पशुपालन के लिए बनि 15 हजार करोड़ का एनिमल हस्बैंडरी डेवलपमेंट फंड, दूध उत्पादन को मिलेगा बढ़ावा, लोगों को मिलेगा रोजगार : गिरीराज सिंह

दिल्ली, एमएम : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई फैसले लिए गए हैं।  प्रधानमंत्री आवास पर हुए बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकश जावडेकर ने बताया बताया कि पशु पालन के क्षेत्र में इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने के लिए एनिमल हस्बैंडरी डेवलपमेंट फंड को मंजूरी दी गई है। इसके लिए 15 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इससे दूध का उत्पादन भी बढ़ेगा और लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि देश में करीब 18 से 20 करोड़ लोगों को मुद्रा लोन जबकि 9 करोड़ 33 लाख लोगों को शिशु लोन दिया गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शिशु लोन के योग्य लाभार्थियों को 12 महीनों के लिए ब्याज में दो फीसदी  छूट देने का भी निर्णय लिया है।

इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय पशुपालन एवं मतस्य  मंत्री गिरीराज सिंह ने कहा की इस फैसले के बाद लाखों किसानों को लाभ मिलेगा साथ ही दुग्ध उत्पादन में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। बेरोजगारी कम होगी और किसानों के जीवन में खुशहाली आएगी। उन्होंने कैबिनेट द्वारा इस प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने पर प्रधानमंत्री को धन्यवाद भी कहा।

Leave a Reply