बिहार के लिए अगले 36 घंटे भारी, मुसलाधार बारिश और ठनका गिरने के आसार , गोपालगंज, सिवान सहित 5 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी

पटना, एमएम : मॉनसून के आगमन के बाद देशभर में अक्षीय रेखा गंगा के मैदानी क्षेत्रों पर बनी हुई है। इधर, पूर्वोत्तर भारत में तराई क्षेत्रों पर बनी ट्रफ के कारण इस क्षेत्र से सटे भागों में मूसलाधार बारिश की संभावना है। ऐसे में बिहार, हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्य समेत कई स्थानों पर मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी दी है।

करीब दो दशक बाद बिहार में मॉनसून बेहद सक्रिय अवस्था में है। बिहार में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो चुका है जिसका असर अगले 36 घंटे दिखने वाला है। इसे लेकर मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश का हाई अलर्ट जारी कर दिया है। विभाग की मानें तो उत्तर-मध्य और उत्तर-पूर्व बिहार में अच्छी से भारी बारिश हो सकती है। पूरे राज्य में इसे लेकर अलर्ट घोषित कर दिया गया है। कुछ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इनमें पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, अररिया, किशनगंज समेत कुछ अन्य जिले भी शामिल हैं। आपको बता दें कि इन क्षेत्रों में ठनका गिरने की चेतावनी भी दी गई है।

इधर, भागलपुर में गंगा का जलस्तर डेंजर लेबल की ओर तेजी से बढ़ रहा है. पिछले 24 घंटे में 17 सेमी वृद्धि के साथ जलस्तर 29.82 मीटर पर पहुंच गया है। डेंजर लेबल से यह अब महज 3.86 मीटर नीचे रह गयी है। जिससे जलस्तर में वृद्धि हो रही है। ऐसे में अभी से ही गंगा के तटबंधों पर पानी का दबाव बनने लगा है।

Leave a Reply