अनिश्चितकाल के लिए बंद हुआ मुजफ्फरपुर के बाबा गरीबनाथ मंदिर का पट, सावन में श्रद्धालु नहीं चढ़ा पाएगें जल

मुजफ्फरपुर, एमएम : मिथिला क्षेत्र के दुसरे बाबाधाम के नाम से प्रसिद्द बाबा गरीबनाथ मंदिर का पट अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। कोरोना संकट को देखते हुए न्यास समिती ने इस तरह का फैसला लिया है। जिस कारण इस साल लाखों कांवरिया भगवान शिव पर जलाभिषेक नहीं कर पाएंगे। जिससे भक्तों में मायूसी छा गई है।

भगवान भोले शंकर का प्रिय महिना सावन आने वाला है। इस बार सावन छह जुलाई से शुरू होने वाला है। इस महीने में भक्तों की उमंग देखते बनती है। मगर, उसके पूर्व ही बाबा गरीबनाथ मंदिर न्यास समिति की ओर से लिए गए फैसले से उन्हें निराशा भी है। हालांकि इस दौरान मंदिर के पुजारी परिवार की ओर से बाबा गरीबनाथ की विधिवत पूजा, अभिषेक व आरती होती रहेगी। शिव भक्तों के अनुसार, 61 साल में यह पहली बार होगा जब कांवरिया पहलेजा से जल लाकर बाबा को नहीं चढ़ा सकेंगे।

बतादें कि कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार बाबाधाम में भी जलाभिषेक नहीं होगा। मिल रही जानकारी के मुताबिक मिथिला के बाबाधाम कुशेश्वर में भी जलाभिषेक करने की अनुमती जिला प्रशासन नहीं देगी। हरिद्वार में भी इसकी इजाजत नहीं है। सीधा मतलब है सरकार किसी भी तरह का स्वास्थ्य से खिलवाड़ नहीं करेगी।

Leave a Reply