अयोध्या विकास प्राधिकरण की बैठक में पास हुए राम जन्मभूमि मंदिर के दोनों नक्शे, जल्द शुरू होगा काम

लखनऊ, एमएम : राम मंदिर के नक्शे पर आज अयोध्या विकास प्राधिकरण की बैठक हुई। अयोध्या के कमिश्नर एम.पी अग्रवाल ने बताया, “श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने लेआउट और मंदिर का नक्शा प्रस्तुत किया, दोनों नक्शे पास कर दिए गए हैं। लेआउट करीब 2,74,000 वर्ग मीटर का है और मंदिर 12,879 वर्ग मीटर का। अयोध्या विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में राम मंदिर का नक्शा सर्वसम्मति से पास कर दिया। अब जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

बतादें कि रामजन्मभूमि के ले-आउट जमा करने से पहले तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से निर्धारित पंजीकरण शुल्क जमा करा दिया गया था। इसकी जमा रसीद नक्शे के साथ संलग्न की गई थी। मालूम हो कि मंदिर के निर्माण में देश की प्राचीन और पारंपरिक निर्माण तकनीकों का पालन किया जाएगा। मंदिर का निर्माण ऐसे किया जाएगा जिससे इस पर भूकंप, तूफान और अन्य प्राकृतिक आपदाओं का कोई असर नहीं होगा।

ट्रस्ट ने बताया कि विशेष रूप से मंदिर के निर्माण में लोहे का इस्तेमाल नहीं होगा। मंदिर निर्माण के लिए तांबे की प्लेटों का उपयोग करके पत्थरों को ब्लॉक किया जाएगा। प्लेटें 18 इंच लंबी, 30 मिमी चौड़ी और 3 मिमी गहराई में होनी चाहिए। कुल संरचना में 10,000 ऐसी प्लेटों की आवश्यकता हो सकती है।

Leave a Reply