बिहार को अभी नही मिलेगी बारिश से निजात, अगले 48 घंटे में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

पटना, एमएम : लगता है बिहार पर इस बार इन्द्रदेव कुछ ज्यादा ही मेहरबान हैं। जब से इस बार बिहार में मानसून आया है, तब से लगातार प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है। प्रदेश में अभी तक सामान्य से 44 फीसदी अधिक यानी 776 मिमी से अधिक बारिश दर्ज हो चुकी है। इतना ही नहीं नेपाल के तराई क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण नेपाल से आ रही नदियों के जलस्तर में बहुत ज्यादा वृद्धि हुई है। स्थिति यह है कि राज्य के 14 जिले बाढ़ प्रभावित हो गए हैं। दो दिन से हल्की बारिश होने से लोगों ने राहत की सांस ली थी।

लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में पांच अगस्त से फिर अच्छी बारिश के आसार हैं। अभी बिहार से ट्रफ लाइन दक्षिण की तरफ खिसक गयी है। हालांकि दो दिन बाद से बिहार में एक बार फिर कम दबाव का केंद्र व चक्रवाती सिस्टम विकसित होने का पूर्वानुमान है। आइएमडी पटना की तरफ से जारी आधिकारिक जानकारी के मुताबिक पूरे प्रदेश में दिन व रात का तापमान सामान्य से अधिक रहा। पटना में उच्चतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 35.4 डिग्री सेल्सियस, गया में सामान्य से आधा डिग्री सेल्सियस अधिक 33.5, भागलपुर में साढ़े तीन डिग्री अधिक 36.4 डिग्री एवं पूर्णिया में सामान्य से दो डिग्री अधिक 35.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक उमस भरी गर्मी से फिलहाल राहत मिलती नजर आ रही है। मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। अलर्ट के मुताबिक वर्षा के साथ ठनका भी गिर सकता है। लिहाजा लोगों से अपील की गई है कि बारिश के समय घरों में ही रहें।

Leave a Reply