दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, उमस भरी गर्मी से मिली राहत, जलभराव के कारण गुरुग्राम से गाजियाबाद तक लगा जाम

दिल्ली, एमएम : भीषण गर्मी और उमस से बेहाल दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत पहुंचाने के लिए बुधवार सुबह से ही तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई। हालांकि, कुछ स्थानों पर अभी हल्की बूंदा-बांदी हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, गुरुग्राम गाजियाबाद, फरीदाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के कई इलाकों में बारिश हुई है। इस दौरान कुछ जगहों से जलभराव के कारण ट्रैफिक जाम की भी खबरें आ रही हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में अभी तक मॉनसून का मिला-जुला असर देखने को मिला है। गुरुवार तक यही स्थिति रहने की उम्मीद है।

बारिश के कारण दिल्ली- एनसीआर में जगह-जह जल जमाव हो गए हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि द्वारका लिंक रोड, बारापुल्ला, धौला कुआं, राव तुला राम मार्ग, मोती बाग चौराहा, दक्षिण एक्सटेंशन (रिंग रोड), आश्रम चौराहा, दिल्ली नोएडा डायरेक्ट फ्लाईवे, नोएडा लिंक रोड और विकास मार्ग से जाम की सूचना मिली है।

दिल्ली के कई हिस्सों में मंगलवार को हल्की से मध्यम स्तर की फुहारें पड़ीं। इसके चलते मौसम सुहाना हो गया। मौसम विभाग दिल्ली के सफदरजंग स्थित मौसम केन्द्र में दिन के समय 0.8 मिलीमीटर, पालम में 0.6, लोधी रोड पर 24.9 मिलीमीटर और रिज केन्द्र पर 6.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके चलते लोगों को उमस से राहत मिली है।

वहीं गुरुग्राम और आसपास के इलाकों में मंगलवार देर रात से हो रही मूसलाधार बारिश ने गर्मी से राहत तो दिलाई है, लेकिन यह बारिश अपने साथ आफत भी लेकर आई है। बारिश बुधवार सुबह 11 बजे तक लगातार जारी रही। बारिश के कारण लोगों को शहर के बीच से गुजरने वाला हाइवे हो या फिर शहर की अंदरूनी सड़कें सभी जगह जलभराव हुआ। हाइवे पर हुए जलभराव के कारण लोगों को घंटों जाम में भी फंसे रहना पड़ा। हालांकि, इस आफत में भी नगर निगम, जिला प्रशासन और जीएमडीए से कोई भी अधिकारी या कर्मचारी अपने घरों से नहीं निकले।

जाम का ऐसा ही कुछ नजारा गाजियाबाद जिले के दिल्ली सीमा में यूपी गेट पर भी देखने को मिला। यहां भी अधिकतर सड़कें जलमग्न रहीं और लोग जाम में फंसे दिखे। सड़कों पर हुए जलभराव के चलते यूपी गेट के पास करीब 500 मीटर तक जाम लग गया। ऑफिस टाइम के दौरान हुई बारिश के कारण गाजियाबाद से दिल्ली जाने वाले वाहन जाम में फंसे रहे। गोविंदपुरम में भी सड़कों पर भरा पानी दिखा।

Leave a Reply